ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
योगी ने 147 मेधावियों को किया सम्मानित
By Deshwani | Publish Date: 22/6/2017 5:26:23 PM
योगी ने 147 मेधावियों को किया सम्मानित

लखनऊ,  (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को विभिन्न बोर्डों से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में उत्तीर्ण 147 मेधावियों को एक-एक लाख रुपए और आईपैड देकर सम्मानित किया।
बिहार के बोर्ड रिजल्ट के बाद भयभीत थे योगी
योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का परिणाम आने वाला था तो मैं भयभीत था। इससे पहले बिहार बोर्ड का रिजल्ट आया था। मुझे भय था बिहार की पुनरावृति यहां न हो जाए। पर परिणाम देखकर मुझे लगा कि यहां के बच्चे मेहनत करते हैं। इसलिए मुझे लगा कि यहां के बच्चों को सम्मानित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हम सबको इस बात का ध्यान रखना होगा कि व्यक्ति के पुरुषार्थ का कोई विकल्प नहीं। अगर आप सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ रहे हैं तो सफल होने से कोई रोक नहीं सकता। उन्होंने कहा कि आपकी सफलता इस बात को प्रदर्शित करती है कि आपने, आपके परिवार ने और आपके शिक्षकों ने मेहनत की है। शिक्षा जगत में अच्छे लोग हैं लेकिन उन्हें मौका देना होगा। उनके सामने स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा रखनी होगी।
उन्होंने कहा कि यह प्रदेश देश को प्रतिनिधित्व देने की क्षमता रखता है। भारत के विकास का रास्ता यूपी से गुजरता है। यहां के नौजवानों ने अवसर मिलते ही बुलंदियों का झंड़ा गाड़ा है। उन्होंने कहा कि आप अपने पुरुषार्थ से अपने भाग्य को बदल सकते हैं। पलायन का रास्ता जीवन में मत अपनाइए। जीवन संघर्ष का नाम है, जीवन परिश्रम का नाम है, जीवन पुरुषार्थ का नाम है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बालिकाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं, उसके बाद भी भ्रूण हत्या हो रही है। यह बहुत निंदनीय है। देश के अंदर कुछ राज्यों में बालिकाओं की संख्या बालकों से कम हो रही है, ये चिंता का विषय है। आज हम 147 मेधावियों का सम्मान कर रहे हैं जिनमें से 99 बालिकाएं हैं।
उन्होंने कहा कि बालिकाओं की इतनी संख्या देख कर मुझे तो अच्छा लगता है कि बालिकाएं आगे बढ़ रही हैं। बालिकाओं ने हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। खूब पढ़ो-खूब बढ़ो जीवन का मूल मंत्र हो सकता है।
मुख्यमंत्री ने जिन 147 मेधावियों को सम्मानित किया है, उनमें यूपी बोर्ड से हाईस्कूल के 10 छात्र व 20 छात्राएं व इण्टरमीडिएट के 24 छात्र व 63 छात्राएं शामिल हैं। इसी तरह आईसीएससी से हाई स्कूल के 07 छात्र व 02 छात्राएं व इण्टरमीडिएट के 03 छात्र व 07 छात्राएं तथा सीबीएससी से इण्टरमीडिएट के 04 छात्र व 07 छात्राएं शामिल हैं।
पहली जुलाई से चलेगा 'खूब पढ़ो-आगे बढ़ो' अभियान
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि पहली जुलाई से लेकर 15 जुलाई तक ‘खूब पढ़ो- आगे बढ़ो’ अभियान चलेगा। अब यूपी में कोई बच्चा ऐसा नहीं होगा जो स्कूल न जाए। हर बच्चे को यूनिफॉर्म से लेकर बैग, जूता-मोजा हम सब उपलब्ध करवायेंगे।
प्रधानमंत्री के बाद राष्ट्रपति भी देगा उ.प्र.
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी का सौभाग्य है कि हमारे देश के प्रधानमंत्री प्रदेश से सांसद हैं और अब होने वाले राष्ट्रपति भी यूपी से होंगे। उन्होंने कहा कि विकास का रास्ता यूपी से होकर जाता है। विकास शिक्षा और संस्कारों से होगा। इस मौके पर कार्यक्रम में मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, राज्य मंत्री संदीप सिंह और राज्य मंत्री मोहसिन रजा भी मौजूद थे।




 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS