ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
नीति आयोग के पुनर्गठन के लिए विचार करें प्रधानमंत्री: बीएमएस
By Deshwani | Publish Date: 22/6/2017 2:25:44 PM
नीति आयोग के पुनर्गठन के लिए विचार करें प्रधानमंत्री: बीएमएस

लखनऊ,  (हि.स.)। भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सम्बोधित एक ज्ञापन पत्र जिलाधिकारी को सौंपते हुए नीति आयोग के पुनर्गठन के लिए विचार करने एवं विभिन्न उद्योगों तथा विभागों के लिए पारित प्रस्तावों पर त्वरित कार्रवाई करने की मांग की है।
भारतीय मजदूर संघ के लखनऊ इकाई के जिला​ध्यक्ष दिवाकर सिंह ने बताया कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में सरकार की कुछ नीतियां देश के मजदूरों, उद्योगों तथा विभागों पर प्रतिकूल असर डाल रही हैं। इसमें सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, कोयला, खद्यान, भारतीय दूर संचार, भाखड़ा व्यास मैनेजमेन्ट बोर्ड, राज्य प्रवासी, रेलवे, आंगनबाड़ी, पोस्टल, इस्पात, ठेका श्रमिक, सीमेन्ट उद्योग, रक्षा उत्पादन, खनिज धातु, बैंक व बीमा कर्मचारी जैसे बड़े क्षेत्र शामिल है।
उन्होंने बताया कि अस्पष्ट व भ्रामक श्रम नीति के कारण मजदूर जगत में उहापोह व दहशत की स्थिति है, 2014 के चुनाव से लेकर नोटबन्दी तक हर कठिन परिस्थितियों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का साथ देने वाले विभिन्न क्षेत्रों के लोग अब खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं।
जिलाध्यक्ष ने कहा कि भारतीय मजदूर संघ ने ज्ञापन के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मांग की है कि नीति आयोग द्वारा सुझायें गये ऐसे प्रस्ताव को जल्द ही निरस्त किया जाये, जिसमें महिलाओं, मजदूरों एवं किसानों के जीवन यापन एवं कार्यक्षेत्र में कठिनाइयां बढ़ा रही हैं। असंगठित एवं संगठित क्षेत्र के मजदूरों की समस्याओं का समाधान तत्काल कराया जाये। ठेका श्रमिकों, अस्थायी श्रमिकों एवं वाहय एजेन्सी के माध्यम से सेवारत श्रमिकों व कर्मचारियों को स्थाई किया जाये। श्रमिकों का न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये प्रतिमाह निर्धारित किया जाये। सिंह ने कहा कि सरकारी, अर्धसरकारी, सार्व​जनिक उपक्रमों एवं स्वात्तशासी संस्थाओं में सेवारत श्रमिकों, कार्मिकों हेतु पुरानी पेंशन स्कीम बहाल की जायें तथा इन कर्मचारियों की सेनानिवृत्ति आयु 62 वर्ष की जाये।
प्रधानमंत्री के नाम से भेजे गये ज्ञापन के अलावा प्रमुख पदाधिकारियों ने एक ज्ञापन पत्र मुख्यमंत्री के नाम से भी जिलाधिकारी को सौंपा है। ज्ञापन सौंपने वालों में भारतीय मजदूर संघ के विभाग प्रमुख जय नारायण तिवारी, जिलामंत्री महेन्द्र कुमार दीक्षित, देवराज सिंह, परीक्षित वर्मा, आर के भदौरिया, राजेश पाण्डेय, राजेश साहू, सुशील सक्सेना और उमाकान्त अवस्थी सहित अन्य प्रमुख पदाधिकारी मौजूद रहे।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS