ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
अंतराष्‍ट्रीय योग दिवस: अधिकारियों के साथ आम नागरिकों ने किया योग
By Deshwani | Publish Date: 21/6/2017 7:46:24 PM
अंतराष्‍ट्रीय योग दिवस: अधिकारियों के साथ आम नागरिकों ने किया योग

आजमगढ़, (हि.स.)। तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर विभिन्न संगठनों और योग संस्थाओं ने लोगों को योगाभ्यास कराया। शहर से लेकर गांवों तक योग दिवस की धूम मची रही । इस दौरान पुरूष ही नही बल्कि महिलाओं और बच्चों ने भी बढ़-चढ़ कर भाग लिया और योग का अभ्यास करने के साथ ही स्वास्थ्य रहने के गुण भी सीखें।

योग दिवस पर नारी शक्ति संस्थान द्वारा नगर के डीएवी इंटर कालेज में महिलाओं के लिए योग का आयोजन किया गया।भारी संख्या में महिलाओं ने शिविर में भाग लेकर योग किया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरूआत सर्वे भवंतु सुखिना, सुर्वे संतु निरामया के श्लोक के साथ हुआ। इसके बाद ओउम के उच्चारण के साथ योग क्रिया की शुरूआत की गयी। स्वस्थ्य रहने के लिए उन्हें ब्लड प्रेशर, थाईराइड, मधुमेह आदि रोगां को योग के माध्यम से नियंत्रित करने की बारिकियों से अवगत कराया गया। अध्‍यक्षता सचिव डा पूनम तिवारी ने किया।

वही एनसीसी 99वीं बटालियन आजमगढ़ द्वारा पालिटेक्निक ग्राउण्ड हर्रा की चुंगी में 6 बजे से 8 बजे तक शिविर का आयोजन किया गया। पतंजलि योग समिति व युवा भारत इकाई द्वारा लोगों को प्राणायाम मुख्य रूप से भष्तिका,प्राणायाम, कपालभांति, अनुलोम-विलोम नाड़ीशोधन आदि का अभ्यास कराया गया। इस अवसर पर ले. कर्नल-शैलेन्द्र मेहरा,कमांडिंग आफिसर 99 यूपी बटालियन, सूबेदार मेजर-परवेश कुमार, ले. एमएम पाण्डेय, ले. इन्द्रजीत सिंह, थर्ड आफिसर विनोद कुमार सिंह, गुलाब सिंह आदि उपस्थित थे। 

इसी क्रम में क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार, आजमगढ़ द्वारा जनपद के कुवर सिंह उद्यान में अन्तराष्‍ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। उद्घाटन जिलाधिकारी चन्द्रभूषण सिंह ने दीप प्रज्वलित करके किया । इसके बाद योग प्रशिक्षक देवराज यादव द्वारा लगभग 600 लोगों को योगाभ्यास कराया गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि आज योग को अन्तराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त हो चुकी है और लगभग दुनिया के सभी देश योग का आनंद उठा रहे है। उन्होंने कहाकि योग न केवल हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखता है अपितु युवाओं को रोजगार का साधन भी उपलब्ध कराता है। क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी तारिक अजीज ने अन्तराश्ट्रीय योग दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि भारत सरकार योग को रोजगार से जोड़ने के लिए व्यापक कदम उठा रही है। इस मौके पर विभाग द्वारा एक प्रश्‍नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिसके विजेता 20 प्रतिभागियों को पुरस्कार देकरसम्मानित किया गया। 

पुरस्कृत प्रतिभागियों में अभिनव, आदित्य, प्रत्यक्षा तिवारी, साधना चैहान, अभिउदय सिंह, यषवर्धन सिंह, आषीश अग्रवाल, दृश्टि सिंह, विराट, सुज्जवल पाण्डेय, आदित्य सिंह, आयुशी श्रीवास्तव, रूपेन्द्र चौरसिया, आदित्य यादव, खुशी सिंह, श्रेयस सिंह, आर्या पाण्डेय, प्रियांषु सिह, मीता श्रीवास्त, प्रांजल सिंह शामिल है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS