ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
उत्तरी निगम महापौर ने अधिकारियों-पार्षदों एवं छात्रों के साथ किया योग
By Deshwani | Publish Date: 21/6/2017 4:45:14 PM
उत्तरी निगम महापौर ने अधिकारियों-पार्षदों एवं छात्रों के साथ किया योग

नई दिल्ली,(हि.स.)। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बुधवार को उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने करोल बाग स्थित अजमल खां पार्क में सामूहिक योग अभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें उत्तरी दिल्ली की महापौर प्रीति अग्रवाल, निगमायुक्त प्रवीण गुप्ता, अतिरिक्त आयुक्त एस के भंडारी, निगम के अधिकारी-कर्मचारी एवं निगम विद्यालय के छात्रों सहित बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिकों ने सामुहिक रूप से योगाभ्यास किया।
कार्यक्रम की शुरूआत में योग प्रशिक्षकों ने योग को सही तरीके से करने की विधि एवं उसके फायदे बताये। इस दौरान दो बड़ी स्क्रीनों के माध्यम से लखनऊ में हुए योग समारोह का भी सीधा प्रसारण दिखाया गया जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 51,000 अन्य लोग के साथ योगभ्यास किया।
इस अवसर पर महापौर प्रीति अग्रवाल ने कहा कि पहला सुख निरोगी काया की भावना योग से ही चरितार्थ हो सकती है। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन योगाभ्यास करने से किसी भी व्यक्ति को जिम जाने की आवश्यकता ही नहीं होगी। अपने घर या किसी पास के बगीचे में कुछ देर ही योग करने से मन व तन दोनों में सकारात्मकता आती है।
महापौर ने कहा कि योग स्वयं को स्वयं एवं स्वयं को प्रकृति से जोड़ने वाली एक विधा है। इससे न केवल स्वास्थ्य लाभ होता है अपितु व्यक्ति मन भी प्रसन्न रहता है। उन्होंने नागरिकों से निवेदन किया कि वे स्वस्थ रहने के लिए योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
निगमायुक्त प्रवीण गुप्ता ने कहा कि योग प्रतिदिन लोकप्रिय होता जा रहा है। अगर हमारा तन और मन स्वस्थ रहता है तो हम अपनी पूरी ऊर्जा के साथ अपने कार्य कर सकते हैं और अपनी जीवनशैली में नई ऊर्जा का संचार कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा भी योग के महत्व को स्वीकार किया जा चुका है और नागरिकों के हित के लिए इसका प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि आज की व्यस्त दिनचर्या एवं जीवनशैली के कारण उच्च रक्तचाप, मधुमेह एवं यूरिक एसिड से संबंधी बीमारी व मानसिक तनाव जैसी बीमारियां सामान्य हैं। चिकित्सकों के अनुसार योग इन बीमारियों से बेहतर तरीके से निपट सकता है। इसलिए सभी योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें ताकि बिना दवाईयों के इन बीमारियों से बचाव हो सके।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS