ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
योग दिवस को जन-आंदोलन बनाने में जुटा गोरखपुर
By Deshwani | Publish Date: 20/6/2017 12:25:03 PM
योग दिवस को जन-आंदोलन बनाने में जुटा गोरखपुर

 गोरखपुर,  (हि.स.)। 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर लोग काफी उत्साहित हैं। अनेक संस्थाएं भी इसे उत्सव का रूप देने में जुटी हैं। सरकारी महकमों के साथ आम लोगों में योग को लेकर आई चेतना दुनिया को भारत की देन से परिचित कराने में जुटा है। गोरखपुर क्षेत्र में भी इसका असर दिखने लगा है।

बतादें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयास से 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की घोषणा हुई थी। ओहले वर्ष में कुछ संस्थाओं ने इसकी आलोचनाएं भी की लेकिन जैसे-जैसे समय बीत रहा है वैसे वैसे आलोचनाएं कम होने लगीं हैं। अब तो आलम यह है कि संस्थाएं भी योग दिवस को उत्सव का रूप देने में जुट गईं हैं।
गोरखपुर क्षेत्र में तो कमोबेश यही हालत है। मंडलायुक्त की अगुवाई में क्षेत्र के सभी सरकारी संस्थाओं, स्कूलों, कॉलेजों या शिक्षण संस्थाओं में योग शिविर लगाने की तैयारियां जोरों पर है। निजी संस्थाओं ने भी इस ओर कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है। जनहित सेवा संस्थान, उपकार, सबेरा जैसी संस्थाओं के साथ अब ज्योतिर्विद और वास्तुशास्त्री भी आने लगे हैं। गोरखपुर के वास्तुगुरू डॉ धनन्जय मणि के अगुवाई में 21 जून की सुबह 5:30 बजे एक विशाल योग कार्यक्रम का आयोजन होगा। मणि की माने तो देशभर में होने वाले अन्तरराष्ट्रीय योग की तरह महानगर स्थित एकेडी पब्लिक स्कूल, पादरी बाजार में भी योग करने वालों का तांता लगेगा। यहां तकरीबन 500 लोगों के आने की संभावनाएं हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS