ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
लक्ष्य प्राप्ती के लिए रोज तीन हजार आधार करने होंगे अपलोड
By Deshwani | Publish Date: 18/6/2017 2:27:30 PM
लक्ष्य प्राप्ती के लिए रोज तीन हजार आधार करने होंगे अपलोड

 देहरादून, (हि.स.)। आधार कार्ड को लिंक करने का लक्ष्य पूरा करने के लिए उल्टी गिनती शुरू हो गई है। जिला पूर्ति विभाग को अगले 12 दिनों के भीतर पैंतीस हजार से ज्यादा एपीएल कार्ड धारकों के आधार लिंक करने होंगे। यानि जून माह के अंत तक विभाग को हर दिन तीन हजार आधार अपलोड करने होंगे। हालाकि विभाग समय रहते लक्ष्य हासिल करने का दावा कर रहा है। 

जिला पूर्ति विभाग के आंकड़ों पर गौर करें तो एपीएल, बीपीएल, अंत्योदय, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के साढ़े तीन लाख से भी अधिक राशन कार्ड हैैं। विभाग का कहना है कि अंत्योदय के कार्डो में कोई फेरबदल नहीं किया गया है लेकिन बीपीएल को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा में समलित किया गया है। यदि किसी की वार्षिक आय आठ सौ से कम है तो उसके लिए बीपीएल कार्ड बनाया जायेगा। विभाग के मुताबिक राशन कार्डो को दो भागों में बांटा गया है। राज्य सरकार की योजना में एपीएल व अंत्योदय कार्ड को शामिल किया गया है। जबकि केन्द्र सरकार की योजना में बीपीएल व राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा के कार्ड को शामिल किया गया है। विभाग लगातार अपलोडिंग का कार्य कर रहा है। बतादें कि जिले में एक लाख साठ हजार से भी अधिक एपीएल राशन कार्ड धारक हैं। इन सभी कार्ड धारकों के आधार अपलोड होने हैं। 
जिला पूर्ति विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी गोपाल मटूड़ा ने कहा कि अभी तक दिन के भीतर पैंतीस हजार आधार को लिंक किया गया है, जबकि बाकी बारह दिन के भीतर इतने ही आधार और लिंक किए जाने है। जिले में इस समय एक लाख साठ हजार से भी अधिक एपीएल राशन कार्ड धारक है, जिनको तीस जून तक हर हाल में लिंक किया जाना है। लक्ष्य समय रहते पूरा कर लिया जाएगा। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS