ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
जेईई एडवांस का एडमिट कार्ड नहीं, तो नहीं मिलेगा आईआईटी में दाखिला
By Deshwani | Publish Date: 18/6/2017 2:22:19 PM
जेईई एडवांस का एडमिट कार्ड नहीं, तो नहीं मिलेगा आईआईटी में दाखिला

 देहरादून, (हि.स.)। अगर आप ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई एडवांस-2017) परीक्षा क्वॉलिफाई कर चुके हैं लेकिन परीक्षा का एडमिट कार्ड किसी कारण से आपके पास नहीं तो आपको आईआईटी की सीट से हाथ धोना पड़ सकता है। आईआईटी मद्रास ने सीट एक्सेप्टेंस और दाखिले के लिए जेईई के एडमिट कार्ड को अनिवार्य किया है। हालांकि एग्जामिनेशन कमेटी ने आवेदकों को दोबारा एडमिट कार्ड बनावाने का भी मौका प्रदान किया है।

देशभर की 23 आईआईटी व अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में दाखिले के लिए जेईई मेंस और जेईई एडवांस एग्जाम आयोजित किया जाता है। जेईई मेंस में सफल दो लाख बीस हजार छात्रों को जेईई एडवांस में बैठने का मौका दिया गया था। परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी। एग्जाम का जिम्मा का संभाल रही आईआईटी मद्रास ने एडवांस एग्जाम का परिणाम 11 जून को जारी कर दिया है। जिसके बाद अब आईआईटी संस्थानों की सीट भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रक्रिया में सफल छात्रों को संस्थानों की तकरीबन 11 हजार सीटों पर दाखिला दिया जाएगा। 
दाखिला प्रक्रिया के तहत सीट अलॉटमेंट प्रोसेस जारी है। इसी क्रम में अब आईआईटी मद्रास ने वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा कि जिन अभ्यर्थियों के पास जेईई एडवांस का एडमिट कार्ड नहीं होगा उन्हें दाखिला नहीं दिया जाएगा। दरअसल सीट अलॉट होने के बाद छात्रों को च्वॉइस फिलिंग प्र​क्रिया के बाद दिए गए संस्थान में मूल दस्तावेजों को लेकर जाना होता है, जहां कमेटी द्वारा दस्तावेजों की जांच के बाद अभ्यर्थि को दाखिला दिया जाता है। आईआईटी ने मूल दस्तावेजों के साथ ही जेईई एडवांस के एडमिट कार्ड को भी अनिवार्य किया है यानि बिना एडमिट कार्ड के प्रक्रिया को पूरा नहीं किया जाएगा। ऐसे में उन छात्रों को भारी समस्या का सामना करना पड़ सकता है ​जो परीक्षा में सफल तो हुए, लेकिन किसी कारण से एडमिट कार्ड खो बैठे। 
ऐसे छात्र जो परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सफल हुए, लेकिन एडमिट कार्ड न होने के चलते दाखिला से महरूम न हो, इसे देखते हुए आईआईटी मद्रास ने उन्हें एक मौका और दिया है। दाखिला कमेटी ने छात्रों को दोबारा एडमिट कार्ड बनवाने का विकल्प छात्रों को दिया है। इंजीनियरिंग की कोचिंग कराने वाले विशेषज्ञ डीके मिश्रा ने बताया कि सीट स्वीकृति और प्रवेश के दौरान जेईई एडवांस के मूल प्रवेश पत्र का होना अनिवार्य है। जिन उम्मीदवारों ने मूल प्रवेश पत्र खो दिया है, वे अपने जोनल आईआईटी से व्यक्तिगत रूप से या कूरियर द्वारा आवश्यक सत्यापन के बाद आवेदन पत्र में दिए गए संचार के पते पर प्राप्त कर सकते हैं। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS