ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
यूपी की जेलों में लगेगा जैमर, आतंकी नहीं लगा पाएंगें सेंध : मंत्री
By Deshwani | Publish Date: 17/6/2017 6:55:16 PM
यूपी की जेलों में लगेगा जैमर, आतंकी नहीं लगा पाएंगें सेंध : मंत्री

 कानपुर, (हि.स.)। बार्डर पर तनाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश की सभी जेलों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। कोई भी आतंकी मध्य प्रदेश व पंजाब जैसी घटनाओं को अंजाम नहीं दे सकता। उच्च तकनीक का जैमर भी प्रमुख जेलों में लगाया जा रहा है जिससे कोई भी कैदी बाहर से संपर्क नहीं कर पाएगा। 

यह बात कानपुर जेल पहुंचे कारागार राज्य मंत्री ने मीडिया से मुखातिब होते कही। दीनदयाल जन्म शती के उपलक्ष्य में जिला कारागार कानपुर में शनिवार को सुभाष चिल्ड्रेन सोसायटी के तत्वावधान में चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में कारागार राज्य मंत्री जय कुमार सिंह जैकी ने शिरकत किया। मंत्री ने चित्रकला व निबंधन में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बंदी ऋषभ कुमार जैन को प्रथम पुरष्कार देकर सम्मानित किया। कहा कि शासन का प्रयास है कि जेल से रिहा होने से पहले बंदी बेहतर इंसान बनकर निकले। इसके लिए तमाम प्रकार के सामाजिक कार्य संस्थाओं की मदद से चलाये जा रहें है।

इसके अलावा बंदियों को ऐसे काम सिखाने का काम चल रहा है जिससे वह रिहा होने के बाद आसानी से अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें। कार्यक्रम के बाद मंत्री ने अस्पताल व महिला बैरकों का भी निरीक्षण किया। महिला बंदियों से समस्याओं को लेकर चर्चा भी की। इस दौरान जेल अधीक्षक विपिन कुमार मिश्रा, जेलर सहित संस्था के अध्यक्ष कमला कान्त तिवारी आदि मौजूद रहें। 

उच्च गुणवत्ता की सब्जी खाएंगें बंदी

मंत्री ने मीडिया से मुखातिब होते हुए कहा कि जेलों की गौशालाओं से जैविक खाद बनाई जाएगी। इसी जैविक खाद का प्रयोग सब्जी उगाने में किया जाएगा। जिससे बंदियों को उच्च गुणवत्ता युक्त सब्जी मिल सके। कहा जेल मैनुअल के मुताबिक बंदियों को आने वाली समस्याओं का बराबर निरीक्षण किया जाएगा और हर हाल में उनका समाधान किया जाएगा। 

जेल को मिलेगी एम्बुलेंस

मंत्री ने बताया कि कई बार ऐसा देखा गया कि गंभीर बीमारी के चलते बंदियों को अस्पताल में जाने में दिक्कत होती है और जिला प्रशासन समय से एम्बुलेंस नहीं भेज पाता। जिसके चलते मंत्रालय जेलों में विशेष एम्बुलेंस की व्यवस्था करने जा रही है। जिससे किसी भी बंदी की तबियत खराब होने पर उसे तत्काल अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS