ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 18 जून को
By Deshwani | Publish Date: 16/6/2017 5:09:11 PM
सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 18 जून को

 इन्दौर, (हि.स.)। संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली द्वारा आगामी 18 जून को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा-2017 का आयोजन किया जाएगा। यह परीक्षा दो सत्रों में प्रात: साढ़े नौ बजे से 11.30 बजे तक और दोपहर साढ़े बजे से साढ़े चार बजे तक इंदौर शहर के 27 केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयुक्त इंदौर संभाग इंदौर को परीक्षा का समन्वयक नियुक्त किया गया है तथा अपर कलेक्टर अजयदेव शर्मा को परीक्षा निरीक्षक अधिकारी नियुक्त किया गया है। परीक्षा के लिए कमिश्नर संजय दुबे ने 22 प्रशासनिक आब्जर्वर नियुक्त किए हैं, जो उड़नदस्ते का काम करेंगे। परीक्षा के लिये संभागायुक्त कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है जो 17 जून को 12 बजे से पांच बजे तक और 18 जून को प्रात: आठ बजे से शाम छह बजे तक चालू रहेगा। नियंत्रण कक्ष का प्रभारी संयुक्त आयुक्त रजनीश कसेरा और माफी अधिकारी विनोद राठौर को नियुक्त किया गया है।

अभ्यर्थियों को ई-एडमिशन सर्टिफिकेट और ब्लैक प्वॉइंट पेन लेकर परीक्षा में शामिल होना है। परीक्षा में मोबाइल, पेजर अथवा किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रानिक आइटम या इलेक्ट्रॉनिक घड़ी ले जाने की छूट नहीं रहेगी। प्रथम सत्र की परीक्षा में प्रात: 9.40 बजे के बाद और द्वितीय सत्र में दोपहर 2.40 बजे के बाद प्रवेश पूरी तरह निषेध रहेगा। अभ्यर्थियों से अपेक्षा की गई है कि वे परीक्षा से एक घण्टे पूर्व परीक्षा केन्द्र में पहुंचेंगे और जांच पड़ताल के बाद ही उन्हें परीक्षा केन्द्र में प्रवेश मिलेगा। इंदौर जिले में 12 हजार 253 अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन दिया है।
केन्द्राध्यक्षों को परीक्षार्थियों के लिए समुचित बैठक व्यवस्था, पेयजल और शौचालय आदि की सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा केन्द्रों पर पर्याप्त पुलिस व्यवस्था भी रहेगी। परीक्षा शुरू होने से तीन मिनट पूर्व ही परीक्षार्थियों को ओएमआर सीट वितरित की जाएगी। परीक्षा उपरान्त ओएमआर सीट जमा करने के बाद ही परीक्षार्थियों को बाहर निकलने दिया जाएगा।
संघ लोक सेवा आयोग द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि परीक्षा में एकरूपता रखी जाए। संघ लोक सेवा आयोग की यह सबसे बड़ी परीक्षा है। इसमें शामिल होने के लिये नौ लाख 57 हजार लोगों ने आवेदन किया है। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा इस परीक्षा को स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से संचालित करने के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जिसके नंबर 011-23381907/23070690 है। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा अभ्यर्थियों के लिये अलग से कंट्रोल रूम के नंबर जारी किए गए हैं, जो कि इस प्रकार हैं - 011-23385271/23381125/ 23098543... कोई भी अभ्यर्थी या केन्द्राध्यक्ष नियमों की विस्तृत जानकारी जानने के लिये संघ लोक सेवा आयोग की वेबसाइट www.upsc.gov.in पर संपर्क कर सकते हैं। इस परीक्षा के लिये केन्द्र और राज्य सरकार द्वारा चार पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS