ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
''किसानों के लिए समर्पित भाव से काम कर रही है सरकार''
By Deshwani | Publish Date: 16/6/2017 5:01:57 PM
''किसानों के लिए समर्पित भाव से काम कर रही है सरकार''

 जयपुर, (हि.स.)। केन्द्र सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में अजमेर के केकड़ी नगर पालिका रंगमंच पर गुरुवार को आयोजित सबका साथ सबका विकास सम्मेलन में सांसद एवं राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष प्रो. सांवर लाल जाट ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार किसानों तथा मजदूरों के लिए पूर्णतः समर्पित भाव से कार्य कर रही है। 

प्रो. जाट ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने लोगों को अपनी सरकार होने का एहसास कराया है। सरकार द्वारा किसानों को फसल नष्ट होने पर फसल बीमा योजना के माध्यम से लाभान्वित किया गया। फसलों के खराब होने पर 50 प्रतिशत के स्थान पर 33 प्रतिशत खराबा होने पर भी मुआवजा देने का प्रावधान किया गया। किसान क्रेडिट के माध्यम से किसानों को कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवा रहे हैं। वर्तमान सरकार ने किसानों के ब्याज को कम करते हुए 9 प्रतिशत से 4 प्रतिशत कर दिया। किसानों की ऋण माफी की योजना भी आरम्भ की गई। बिजली की बढ़ी हुई दरों का लगभग 550 करोड़ रुपयों का भार किसान पर डालने के बजाय सरकार ने अपने ऊपर लिया है। 
उन्होंने कहा कि किसानों एवं ग्रामीणों को सीधे लाभ हस्तांतरित करने के लिए बैंक खातों का उपयोग किया गया। जन-धन योजना के अन्तर्गत समस्त देशवासियों के बैंक खाते जीरो बैलेंस से खोले गए। युवाओं को रोजगार आरम्भ करने के लिए मुद्रा योजना के माध्यम से बिना गारंटी के करोड़ों के ऋण प्रदान किए गए। प्रत्येक भारतीय नागरिक का 12 रुपए में बीमा करने का अवसर प्रदान किया गया। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के अन्तर्गत पात्र व्यक्तियों का 3 लाख तक का उपचार निःशुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है। 
समारोह में प्रभारी मंत्री हेमसिंह भडाना ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाएं समाज के अन्तिम छोर तक स्थित व्यक्ति तक पहुंची है। भडाना ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा तीन वर्षों के दौरान देश के गरीब, व्यापारी, मजदूर एवं किसान जैसे प्रत्येक वर्ग के जीवन स्तर को ऊपर उठाने का कार्य किया है। स्वच्छ भारत मिशन, भामाशाह योजना, जन-धन योजना, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना जैसे कार्यों से समाज के प्रत्येक व्यक्ति को सशक्तिकरण प्राप्त हुआ है। किसानों के राजस्व से जुड़े हुए प्रकरणों के निस्तारण के लिए राजस्व लोक अदालत अभियान न्याय आपके द्वार चलाया जा रहा है। इससे किसानों के वर्षों पुराने प्रकरणों का लोक अदालत की भावना से निपटारा किया गया। 
इस अवसर पर अजमेर डेयरी के अध्यक्ष श्री रामचंद्र चौधरी, संसदीय सचिव शत्रुघ्न गौतम, ब्यावर विधायक शंकर सिंह रावत, किशनगढ़ विधायक भागीरथ चौधरी ने भी अपने विचार व्यक्त किये और केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। समारोह में उज्जवला योजना के गैस कनेक्शन जारी किए गए साथ ही सब्सिडी छोड़ने वाले व्यक्तियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। अजमेर डेयरी द्वारा पशु पालकों को बिना जोड़ की बरनिया वितरित की गई। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, पशुपालक, किसान एवं ग्रामीण उपस्थित थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS