ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
अब हाईटेक होगी दिल्ली पुलिस
By Deshwani | Publish Date: 15/6/2017 5:45:28 PM
अब हाईटेक होगी दिल्ली पुलिस

 नई दिल्ली, (हि.स.)। दिल्ली पुलिस का कंट्रोल रूम अब हाईटेक स्ट्राइक प्रूफ बनने जा रहा है। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, आतंकी हमले और आपातकालीन हालत से निपटने के लिए यह बनाया जा रहा है। इसका उपयोग परमाणु और आतंकी हमले व आपदा जैसी आपातकालीन स्थिति में संचार नेटवर्क के खत्म होने पर किया जाएगा। वरिष्ठ अधिकारी की मानें तो अगले ढाई माह में इसके तैयार होने की उम्मीद है। 

एमसीआर मौके पर पहुंचते ही दिल्ली पुलिस के मास्टर कंट्रोल रूम की तरह काम करने लगेगा। यह पुलिस के संचार के विभिन्न नेट, वायरलेस सेट से तुरंत जुड़ जाएगा और टूटी हुई संचार व्यवस्था मिनटों में दोबारा से पूरी तरह शुरू हो जाएगी। इसका इस्तेमाल 15 अगस्त, 26 जनवरी व वीआईपी कार्यक्रमों के दौरान सुरक्षा के लिए किया जाएगा।
 
हैदरपुर बनेगा मोबाइल कंट्रोल रूम 
पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इस हाईटेक स्ट्राइक प्रूफ मोबाइल कंट्रोल रूम के साथ दिल्ली पुलिस देश की पहली ऐसी पुलिस को बन जायेगी जिसके पास यह सुविधा होगी। इससे पहले सेना के पास इस तहर की सुविधा है। यह कंट्रोल रूम हैदरपुर स्थित दिल्ली पुलिस की ऑपरेशन व कम्न्यूनिकेशन बिल्डिंग बनेगा। 

ऐसा होगा हाईटेक मोबाइल कंट्रोल रूम 
पुलिस के अनुसार, एक बस की तरह दिखने वाला यह हाईटेक और स्ट्राइक प्रूफ मोबाइल वैन 15 से 20 किलोमीटर के दायरे में काम करता है। मास्टर कंट्रोल रूम की तरह यह एक-एक करके दिल्ली के सभी जिलों के संचार से जुड़ जाएगा। इस कंट्रोल रूम में एक साथ 20 लोग आराम से काम कर सकेंगे। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS