ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
अखिलेश सरकार ने हमारे लिए सड़कें नहीं गड्ढे छोड़े: केशव
By Deshwani | Publish Date: 15/6/2017 4:41:47 PM
अखिलेश सरकार ने हमारे लिए सड़कें नहीं गड्ढे छोड़े: केशव

 लखनऊ, (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने कहा है कि राज्य में 63 प्रतिशत सड़के गड्ढा मुक्त की जा चुकी हैं। प्रदेश में पहली सभी प्रकार के गड्ढायुक्त मार्गों को गड्ढामुक्त करने का बड़ा लक्ष्य निर्धारित किया गया। पूर्व की सरकारों ने कभी इस तरह के अभियान की शुरुआत नहीं की। अगर शिवपाल यादव और अखिलेश यादव ने गड्ढे नहीं छोड़े होते तो हमें जरूरत ना पड़ती। उप मुख्यमंत्री केशव गुरुवार को पीडब्ल्यूडी मुख्यालय के हॉल में मीडिया से बातचीत कर रहे थे। 

केशव प्रसाद ने कहा कि जब हमारी सरकार बनी थी, तब हमको सड़कें नहीं गड्ढे ही मिले थे। इनको हमने पहले दिन से ही भरना शुरू कर दिया था। लोक निर्माण विभाग में 15 जून तक 75,044 किलोमीटर गड्ढायुक्त सड़कों के मुकाबले 14 जून तक लभगग 70,030 किलोमीटर यानी 93 प्रतिशत सड़कें गड्ढामुक्त हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि आज की तारीख में विभाग कुल 71,630 किलोमीटर सड़क गड्ढामुक्त कर लेगा। 
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पहली बार इतने बड़े लक्ष्य की पैच मरम्मत का काम रोलर चलाकर किया गया। इससे पहले इस काम को सड़क के किनारे बजरी को मिलाकर, गड्ढा भरने के बाद दुरमुट की कुटाई से किया जाता था। इस बार हम पूरी तरह से हाइटेक सड़क बनाने वाली मशीनों का इस्तेमाल कर रहे हैं। पैचिंग भी होती है, जिससे ट्रैफिक को रोकना नहीं पड़ता है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही पहली बार पैच मरम्मत के लिए अलग से धनराशि जारी की गयी। 
मौर्य ने कहा कि केन्द्र सरकार से मिलकर राज्य के विकास को गति प्रदान की जा रही है। इस कड़ी में केन्द्रीय सड़क परिहवन एवं राजमार्ग मंत्रालय उत्तर प्रदेश के 10 मार्गों को राष्ट्रीय मार्ग घोषित कर चुका है। 48 मार्गों को राष्ट्रीय मार्ग घोषित करने के सम्बन्ध में सैद्धान्तिक सहमति दी जा चुकी है और 15 अन्य मार्गों को राष्ट्रीय मार्ग घोषित करने के सम्बन्ध में सहमति हो गयी है। उन्होंने कहा कि इस प्रदेश के कुल 73 मार्गों यानी 6260 किलोमीटर राष्ट्रीय मार्ग का हिस्सा होंगे। 
मौर्य ने दावा किया कि पिछली सरकारें जो काम 15 साल में नहीं कर पाईं, वह हमने सरकार बनने के बाद से अब तक यानी 15 जून तक ही पूरा कर लिया। उन्होंने कहा कि हमें 85 फीसदी सड़कें खराब मिलीं थी, 15 साल में जितने गड्ढे भरने का काम नहीं हुआ होगा, उससे ज्यादा हमने विपरीत परस्थितियों में कर दिखाया। उन्होंने कहा कि हमें इस बात की खुशी है कि हमने बहुत काम किया है। हालांकि कुछ विभागों की तैयारी पूरी नहीं थी, जो अब आगे होगी। 
मौर्य ने कहा कि प्रदेश में दुर्घटना ग्रस्त सड़कों के चिन्हीकरण का आदेश दे दिया गया है। हमको एक लाख किलोमीटर सड़क बनाने पर सहमति मिली है। इसमें अयोध्या से चित्रकूट तक वन गमन मार्ग की अनुमति मिल गई है। इसके अलावा लखनऊ व इलाहाबाद सहित कई बड़े महानगरों को रिंग रोड दिए जाने की सहमति मिली है।
मौर्य ने कहा कि हमारी सरकार ने गन्ना किसानों के भुगतान में रिकॉर्ड बनाने का काम किया है। पिछली सरकार में पूरे पांच वर्ष में नहीं खरीदा गया जितना कि हमारी सरकार ने 100 दिन में गेहूं खरीदा है। प्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं में बहुत सुधार हुआ है। केन्द्र सरकार ने किसानों का कर्ज माफ किया है। इसके साथ ही हमने बिजली के क्षेत्र में भी बहुत काम किया है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS