ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
ट्रेन में किसानों ने किया कब्जा, यात्री हलकान
By Deshwani | Publish Date: 15/6/2017 4:36:55 PM
ट्रेन में किसानों ने किया कब्जा, यात्री हलकान

 कानपुर, (हि.स.)। दिल्ली के जंतर-मंतर में अपनी मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन करने जा रहे हजारों किसानों ने ट्रेन पर कब्जा कर लिया। जिससे परेशान होकर यात्रियों ने रेलवे प्रशासन से गुहार लगाई लेकिन मौके पर पहुंची रेलवे सुरक्षा तंत्र की किसानों के आगे एक न चली। जिससे थक हारकर कुछ यात्री तो उतर गये और बाकियों ने मजबूर होकर यात्रा करना ही उचित समझा। 

कानपुर सेंट्रल स्टेशन पर रात ग्यारह बजे अचानक किसान यूनियन के लोग भरभरा कर आ गये। लाठी-डंडा लिए किसानों को देख प्लेटफार्म नंबर एक पर अपनी गाड़ी का इंतजार कर रहे यात्रियों ने खड़ा होना ही उचित समझा। जिसके कुछ देर बाद इसी प्लेटफार्म में कानपुर से दिल्ली जाने वाली श्रमशक्ति ट्रेन आ गई और सभी किसान उसमें बिना टिकट लिए घुसने लगे। रिजर्वेशन कोचों में जबरन किसानों के घुसने पर यात्रियों ने विरोध करना शुरू कर दिया, तो रास्ते में मारपीट करने की धमकी देने लगे और धीरे-धीरे पूरे ट्रेन पर कब्जा कर लिया। जब इसकी सूचना स्टेशन सुपरिटेन्डेन्ट को मिली तो वह मौके पर पहुंचे और किसान यूनियन के नेताओं को समझाने की कोशिश करने लगे लेकिन किसान नेताओं ने एक नहीं मानी।

रिजर्वेशन वाले यात्री अपनी शिकायत स्टेशन मास्टर से करते रहे लेकिन स्टेशन मास्टर बेबस अधिकारी की तरह कुछ नहीं कर पाए।आखिरकार दो घंटे के बाद ट्रेन चली लेकिन किसान यूनियन के लोगों ने चेन पुलिंग कर दी क्योंकि उनके सभी साथी ट्रेन में बैठ नहीं सके थे। किसान यूनियन के दबंगों ने कई बार चेन पुलिंग करके अपने साथियों को बैठाते रहे। जिसके चलते रिजर्वेशन कराये हिमांशु गुप्ता, मोहम्मद शानू जैसे कई यात्री ने ट्रेन से उतरना ही उचित समझा। रेलवे सुरक्षा तंत्र को किसानों के आगे विवश देख यात्रियों ने चुपचाप यात्रा करना ही मुनासिब समझा। किसान यूनियन के नेता शांति देवी व चंदू तिवारी ने बताया कि हम लोग करीब ढाई हजार किसान शुक्रवार जंतर-मंतर पर धरना देने जा रहे हैं। जब उनसे पूछा गया कि आप लोग बिना टिकट यात्रा कर रहे है तो किसान यूनियन के नेता शांति देवी बोली कि किसानों पर सरकार ध्यान नहीं दे रही है तो हम लोग सरकार की गाड़ी में क्यों टिकट लें। स्टेशन अधीक्षक आरपीएन त्रिवेदी ने बताया कि किसानों को शांत कराकर व यात्रियों में सामंजस्य बैठाकर गाड़ी को रवाना कर दिया गया। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS