ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
हेलीपैड बनाने को कटवा दी किसानों की फसल, मुआवजा देने में आनाकानी
By Deshwani | Publish Date: 15/6/2017 4:14:29 PM
हेलीपैड बनाने को कटवा दी किसानों की फसल, मुआवजा देने में आनाकानी

गोरखपुर, (हि.स.)। कैम्पियरगंज के हरनामपुर गांव के हनुमानगंज चौराहे पर सीएम योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम के लिए बने हेलीपैड से किसानों को हुई क्षति के एक तिहाई मुआवजा देने का मामला प्रकाश में आया है। इससे किसान काफ़ी दुखी हैं। किसानों का कहना है कि सहभोज जैसे कार्यक्रमों से तो समारसता बढ़ती है, यहां तो समरस होने का भाव ही खत्म कर दिया गया। किसानों का आरोप है कि प्रशासन ने बहुत कम मुआवजा दिया है। हालात यह है कि दो किसानों को मुआवजा मिला ही नहीं है। कार्यक्रम में शामिल होने आये लोगों की वजह से भी कई अन्य किसानों की फसल को भी नुकसान पहुंचा है। 

बतादें कि सीएम के कार्यक्रम की व्यवस्था के लिए पीडब्ल्यूडी ने 35 लाख का टेंडर निकला था यानि कि इतना खर्च हुआ है, लेकिन किसानों के खेत में उगाई गयी केले की फसल का मुआवजा देने में खूब कंजूसी की गई है।

 

यह है हेलीपैड का क्षेत्रफल

प्रशासन ने 20 गुणे 20 मीटर क्षेत्र में हेलीपैड बनाया था और उसके चारों ओर 60 गुणे 60 मीटर क्षेत्र में बैरीकेडिंग की गई थी। इसे बनाने के लिए प्रशासन ने चार किसानों का खेत एक्वायर किया था। इनमें साधुुशरण, हरिओम, सुकुर अली व मिश्री चौहान का खेत शामिल है।

खेत में लगे थे केले

मिश्री चौहान ने अपने खेत में केले लगाये थे। फसल 15 दिन बाद तैयार हो जाती। विक्रय से 25 हजार रुपये मिलते। मिश्री चौहान की पत्नी कलावती के मुताबिक उसके खेत से 105 केले के पेड़ काटे गये हैं, जबकि मुआवजे के रूप में उसे महज 2500 रुपये मिले हैं। अब प्रशासन पूरा मुआवजा देने में हीलाहवाली कर रहा है।

ऐसे हो रहा नुकसान का आंकलन

किसान अगर 105 पौधों में तैयार केले को बेंचता तो उसे नीलामी के दौरान 100 रूपये प्रति पौध प्राप्त होता। इस हिसाब से उसे 10 हजार 500 रूपये मुआवजा मिलाना चाहिए। साधुशरण को तो मुआवजे के रूप में एक रुपया नहीं मिला है। वहीं, विद्यावती की हटाई गई झोपड़ी के लिए प्रशासन ने 5000 रूपये मुआवजा दिया है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS