ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
आईजीएनसीए में गुरुवार से होगी ‘राष्ट्रीय एकात्मता एवं भारतीय संस्कृति’ पर संगोष्ठी
By Deshwani | Publish Date: 14/6/2017 3:19:03 PM
आईजीएनसीए में गुरुवार से होगी ‘राष्ट्रीय एकात्मता एवं भारतीय संस्कृति’ पर संगोष्ठी

 नई दिल्ली, (हि.स.)। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केन्द्र(आईजीएनसीए) के सभागार में गुरूवार (15 जून) को ‘राष्ट्रीय एकात्मता एवं भारतीय संस्कृति’ पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के तौर पर केन्द्रीय मंत्री महेश शर्मा, और विशिष्ट अतिथि के तौर पर आईजीएनसीए के अध्यक्ष राम बहादुर राय उपस्थित रहेंगे।

आईजीएनसीए के सचिव सच्चिदानंद जोशी ने बताया कि यह संगोष्ठी मूलतः ‘राष्ट्रीयता’ की भारतीय अवधारणाओं को चिन्हित करने के उद्देश्य से आयोजित की जा रही है। साथ ही, इस संगोष्ठी का उद्देश्य पश्चिमी राष्ट्रवाद के समानांतर भारतीय राष्ट्रीयता की विशिष्टता को स्थापित करना है। स्वतंत्र भारत में भारतीय संस्कृति के आधार पर राष्ट्रीय एकात्मता को और अधिक मज़बूत बनाते हुए एक सशक्त व संगठित भारत का निर्माण सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण कार्य है। इस महत्त्वपूर्ण कार्य की सफलता हेतु भारतीय संस्कृति, राष्ट्रीय एकात्मता, भारतीय राष्ट्रीयता आदि के विभिन्न पहलुओं पर प्रतिबद्ध बौद्धिक चिंतन आवश्यक है। जोशी ने बताया कि राष्ट्रीयता भारत की एकता और अखंडता के लिए अति आवश्यक तत्व है। इसी हेतु राष्ट्रीयता के विभिन्न आयामों पर व्यापक विचार-विमर्श के लिए इस राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। 
आईजीएनसीए की स्थापना वर्ष 1987 में संस्कृति मंत्रालय के अधीन कला के क्षेत्र में बहुविध एवं बहु-आयामी अनुसंधान, प्रकाशन एवं सही सन्दर्भों में कलाओं का प्रचार-प्रसार करने वाली एक स्वायत्त संस्था के रूप में की गई है। साथ ही इस प्रयोजना का लक्ष्य विषय-विद्वानों, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर संगोष्ठियों, कार्यशालाओं एवं व्याख्यानों के माध्यम से भारत विद्या के उद्घाटित एवं अनुद्घाटित विभिन्न विषयों पर नये विमर्श प्रस्तुत करना है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS