ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
मूल स्वरूप में हुआ मोतीमहल के ऐतिहासिक भवन का जीर्णोद्धार
By Deshwani | Publish Date: 14/6/2017 11:10:23 AM
मूल स्वरूप में हुआ मोतीमहल के ऐतिहासिक भवन का जीर्णोद्धार

 ग्वालियर, (हि.स.)। रियल एस्टेट रेग्यूलरिटी अथॉरिटी के अध्यक्ष एवं मध्यप्रदेश के सेवानिवृत्त मुख्य सचिव एंटोनी डिसा ने मंगलवार को ग्वालियर प्रवास के दौरान मोतीमहल की क्षति कर ऐतिहासिक भवन के जीर्णोद्धार कार्य का अवलोकन किया। उनके साथ संभागीय आयुक्त एस एन रूपला और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

एंटोनी डिसा ने निरीक्षण के दौरान कहा कि ग्वालियर की मोतीमहल इमारत पुरातत्व महत्व की और बहुत ही खूबसूरत इमारत है। अग्नि दुर्घटना के कारण क्षतिग्रस्त हो जाने पर शासन के पुरातत्व विभाग द्वारा इसके जीर्णोद्धार का जो कार्य किया जा रहा है, वह बहुत ही सराहनीय प्रयास है। इसके पूर्ण होने से इमारत अपने पुराने वैभव पर लौट आएगी। उन्होंने संभागीय आयुक्त से कहा कि इमारत के पुन: निर्माण का कार्य समय-सीमा में हो, इसके साथ ही उसकी खूबसूरती का भी विशेष ध्यान रखा जाए।
संभागीय आयुक्त एस एन रूपला ने बताया कि पुरातत्व विभाग द्वारा मोतीमहल इमारत के जीर्णोद्धार का कार्य भोपाल की मैसर्स आधारशिला कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा कराया जा रहा है। माह जनवरी 2018 तक इस इमारत का पुन: निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। जनवरी माह के पश्चात आम लोग मोतीमहल इमारत को अपने पुराने स्वरूप में देख सकेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि इसके निर्माण कार्य पर सरकार द्वारा एक करोड़ 16 लाख रुपये से अधिक की राशि व्यय की जा रही है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS