ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
दिल्ली सरकार ने की जिला विकास समितियों के चेयरमैन की नियुक्तियां
By Deshwani | Publish Date: 13/6/2017 1:57:08 PM
दिल्ली सरकार ने की जिला विकास समितियों के चेयरमैन की नियुक्तियां

 नई दिल्ली,  (हि.स.)। दिल्ली सरकार ने जिला विकास समितियों के चेयरमैन की नियुक्तियां कर दी हैं। राजस्व विभाग ने इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के अनुसार बुराड़ी से विधायक संजीव झा को सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट का चेयरमैन बनाया गया है। ईस्ट डिस्ट्रिक्ट का चेयरमैन गांधी नगर के विधायक अनिल वाजपेयी को बनाया गया है। जंगपुरा से आप विधायक परवीन कुमार देशमुख को नई दिल्ली जिला विकास समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। उत्तरी जिला कमेटी का चेयरमैन नरेला के विधायक शरद कुमार को बनाया गया है। नार्थ-ईस्ट डिस्ट्रिक्ट विकास समिति का चेयरमैन गोकुलपुरी के विधायक फतेह सिंह को बनाया गया है। ऋतुरात को उत्तर-पश्चिम जिला विकास समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। सरिता सिंह को शाहदरा​,नरेश यादव को दक्षिणी,मदनलाल को दक्षिण-पूर्व,गुलाब सिंह को दक्षिण-पश्चिम तथा तिलकनगर से आप विधायक जरनैल सिंह को पश्चिमी जिला विकास समिति का चेयरमैन बनाया गया है।

राजस्व विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जिला विकास समितियों का प्रमुख कार्य जिले अथवा उसके विशेष हिस्से के लिए अधिकारियों के सहयोग से योजनाओं की पहचान करना एवं उसका प्रारूप तैयार करना है। इसके बाद ये कमेटियों इन योजनाओं को क्रियान्वित कराती हैं। इसमें स्थायनीय लोगों एवं आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों की भी सलाह ली जाती है। जिला विकास समितियों की यह भी जिम्मेदारी होती है कि वे योजना के समापन तक उसकी निगरानी करें। 
अधिकारी ने बताया कि जिला विकास समितियों में स्थानीय पार्षद,जल बोर्ड,पीडब्ल्यूडी सहित दिल्ली सरकार के कई विभागों के प्रतिनिधि सदस्य के रूप में शामिल होते हैं। जिला के उपायुक्त (राजस्व) कमेटी के संयोजक होते हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS