ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राज्य
मुख्यमंत्री खांडू ने भारत-म्यांमार सीमा मुद्दों पर चर्चा बैठक में लिया हिस्सा
By Deshwani | Publish Date: 13/6/2017 10:58:32 AM
मुख्यमंत्री खांडू ने भारत-म्यांमार सीमा मुद्दों पर चर्चा बैठक में लिया हिस्सा

 आइजोल,  (हि.स.)। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने सोमवार को मिजोरम की राजधानी आइजोल में केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में भारत-म्यांमार सीमा मुद्दों पर आयोजित समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि अरुणाचल प्रदेश के तिरप, चांगलांग और लोंगंडिंग जिलों के लिए एक व्यापक विकास योजना की आवश्यकता है। जिससे उद्यमशीलता और रोजगार में वृद्धि हो ताकि इन जिलों के लोग मुख्यधारा से नहीं कटें। इस तरह के प्रयासों से इन जिलों से तेजी से गरीबी को समाप्त करने और रोजगार की कमी को दूर करने में काफी मदद मिलेगी।

खांडू ने कहा कि इस क्षेत्र के लोग अवैध अफीम उत्पादन और व्यापार से जुड़े हुए हैं। नशे की लत को छुड़ाने के लिेए विकास केंद्रों की द्विस्तरीय रणनीति का उपयोग किया जाना चाहिए। इन तीन जिलों का इलाका नगदी फसलों के लिए अच्छा है, इसलिए भारत के स्पाइस बोर्ड और कृषि विज्ञान केंद्र को इन तीन जिलों में अपने कार्यालय खोलने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने टीसीएल जिलों के लिए एक नया विशेष पैकेज के रूप में करीब 985 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार किया है और गृह मंत्रालय से अनुरोध किया है कि वह नए प्रस्ताव पर गौर करें।
मुख्यमंत्री ने सीमावर्ती इलाकों से प्रवेश को रोकने के लिए पर्याप्त कदम उठाने और भारत-म्यांमार सीमा पर सीमा क्षेत्रों के तेजी से आर्थिक विकास के लिए केन्द्र से सहायता की मांग की। मुख्य मंत्री खांडू ने जोर देते हुए कि कहा कि इस उद्देश्य के लिए दोनों देशों के बीच व्यापार को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और अधिक सीमावर्ती हाट खोले जाने चाहिए। उन्होंने गृह मंत्री को एक समझौता ज्ञापन के बारे में बताया जो वर्ष 2012 में भारत और म्यांमार के बीच सीमा-हाट की स्थापना के लिए भारत-म्यांमा सीमा पर सीमावर्ती व्यापार की सुविधा के लिए हस्ताक्षर किए गए थे। जिसमें नंपोंग (पंगसोऊ पास) में शामिल था।
पेमा खांडू ने तीनो जिलों (टीसीएल) के लिए विशेष पैकेज के तहत 20 पुलिस स्टेशन की इमारतों और अन्य बुनियादी सुविधाओं के निर्माण और विकास के लिए अंतरिम मंजूरी में तेजी लाने के लिए गृह मंत्रालय से अपील की। मुख्यमंत्री ने उत्तर पूर्वी क्षेत्र की क्षमता को पहचानने के लिए प्रधान मंत्री के प्रति आभार व्यक्त किया। साथ इस क्षेत्र की मदद करने के लिए उनकी प्रतिबद्धता तथा मुश्किलों को दूर करने में मदद की गुहार लगाई।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS