ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
केन्द्र सरकार की योजनाओं से गरीबों का विकास: मरावी
By Deshwani | Publish Date: 12/6/2017 1:06:52 PM
केन्द्र सरकार की योजनाओं से गरीबों का विकास: मरावी

 गरियाबंद, (हि.स.)। जिला मुख्यालय गरियाबंद में रविवार को ‘सबका साथ सबका‘ विकास सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसे सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि सरगुजा सांसद कमलभान सिंह मरावी ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं से समाज के अंतिम छोर के अंतिम व्यक्ति को लाभ मिल रहा है। 

भारत सरकार गरीबों के कल्याण को दृष्टिगत रखते हुए योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है, चाहे वह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना हो या प्रधानमंत्री आवास योजना। प्रत्येक योजना गरीबों को दृष्टिगत रखते हुए बनाया गया है। गरीब व्यक्ति पहले सोच भी नहीं सकता था कि उनका भी बैंक में खाता होगा, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा संचालित योजनाओं से यह सम्भव हुआ है। जनधन योजना के माध्यम से गरीब व्यक्ति का भी बैंक में खाता खुल चुका है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से गरीब परिवारों को गैस चुल्हा एवं सिलेण्डर मिल रहा है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा एवं जीवन ज्योति बीमा योजना भी आम आदमी को ध्यान में रखकर बनाया गया है। मात्र 12 रुपये में दो लाख रुपये का बीमा बैंकों के माध्यम से किया जा रहा है। सरकार द्वारा किसानों के हित में फसल बीमा संचालि रही है, ताकि उनके फसल नुकसान की भरपाई हो सके। 
उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत भारत सरकार द्वारा स्वच्छता पर विशेष जोर दिया जा रहा है। गांव-गांव में शौचालय का निर्माण किया जा रहा है, इसके लिए ग्रामीणों को 12 हजार रुपये की मदद दी जा रही है। छत्तीसगढ़ राज्य के कई जिले खुले में शौचमुक्त हो चुके हैं|सांसद मरावी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना से गरीबों को पक्का मकान मिल रहा है। बेरोजगार युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण के माध्यम से दक्ष किया जाकर रोजगार से जोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से देश की दशा और दिशा बदली है। केन्द्र शासन द्वारा विभिन्न प्रकार के 52 योजनाएं संचालित किये जा रहे हैं, जिससे देश निरंतर प्रगति की ओर आगे बढ़ रहा है तथा लोग खुशहाल हुए हैं। सांसद मरावी ने कहा कि मुख्यमंत्री डाॅ रमन सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा भी अनेक कल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है, जिसका लाभ आम लोगों को मिल रहा है। राज्य सरकार द्वारा 72 योजनाओं का क्रियान्वन किया जा रहा है, जो सभी आम आदमी के हित में हैं। राज्य सरकार ने मात्र एक रुपये किलो में गरीबों को एक किलो चावल देकर समाज के अंमित छोर के अंतिम व्यक्ति की मदद किया है। लोगों को अब भूखा नहीं सोना पड़ता। मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ का चहुँमुखी विकास हो रहा है। उनकी सभी योजनाएं आम जनता व गरीबों सेे जुड़ी हुई है, जिससे लोगों में खुशहाली आई है। 
सबका साथ, सबका विकास सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए स्थानीय सांसद चन्दूलाल साहू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में विकास व विश्वास का वातावरण निर्मित हुआ है। तीन वर्षो में केन्द्र शासन द्वारा अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है, बिना भेदभाव के सबके विकास के लिए योजनाएं बनाई गई है तथा उनका बेहतर तरीके से क्रियान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने ने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए भी सुविधाएं मुहैया कराई जा रही है तथा आरक्षण बढ़ाया गया है। केन्द्र सरकार की योजनाओं से पूरी दुनिया में देश का गौरव व मान-सम्मान बढ़ा है। सम्मेलन को संसदीय सचिव गोवर्धन सिंह मांझी, राजिम विधायक संतोष उपाध्याय, जिला पंचायत के अध्यक्ष डाॅ. श्वेता शर्मा ने भी सम्बोधित किया। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS