ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
बंदियों ने सीखा योग से निरोग रहने का गुर
By Deshwani | Publish Date: 10/6/2017 6:25:48 PM
बंदियों ने सीखा योग से निरोग रहने का गुर

आजमगढ़, (हि.स.)। जिले के इटौरा कारागार में निरुद्ध बन्दियों के शारीरिक, मानसिक एवं नैतिक सुधार व विकास के उद्देश्य से पतन्जलि योग पीठ हरिद्वार की उत्तर प्रदेश इकाई के सदस्य कार्यकारिणी आदर्श योग प्रशिक्षक द्वारा शनिवार को प्रातःकाल ध्यान योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

पुरुष बन्दियों को संस्था के योग प्रशिक्षक देव विजय यादव, मनोज कुमार सिंह, जय यादव तथा महिला बन्दियों को पतन्जलि योग समिति आजमगढ़ की योग प्रशिक्षिका कविता सिंह व प्रतिभा यादव द्वारा ध्यान, योग, प्राणायाम, एवं आसन का प्रशिक्षण दिया गया। प्राणायाम में मुख्य रूप से आठ प्रकार की बैठक तथा 21 प्रकार के आसन कराये गये। साथ ही अनुलोम विलोम, शीर्ष आसन, भ्रामरी, उद्गीथ तथा आसन में मंडूक आसन, मर्कटासन, मकरासन योगमुद्रा के साथ सूक्ष्म आसन तथा सूर्य नमस्कार की क्रिया विधि का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित बन्दियों को सम्बोधित करते हुए प्रशिक्षक देव विजय ने बताया कि योग एक पूर्ण विज्ञान है। एक पूर्ण चिकित्सा पद्धति है। योग मनुष्य को सकारात्मक चिन्तन के प्रशस्त पथ पर लाने की एक अद्भुत विद्या है, जिसका करोड़ों वर्ष पूर्व भारत के प्रज्ञावान ऋषि-मुनियों ने आविष्कार किया था। योग की सूक्ष्म क्रियाओं द्वारा हमारे सूक्ष्म स्नायुतन्त्र को चुस्त किया जाता है, जिससे उनमें ठीक प्रकार से रक्त संचार होता है और नयी शक्ति का विकास होने लगता है। कार्यक्रम के अन्त में जेल अधीक्षक अनिल कुमार गौतम द्वारा बन्दियों के कल्याण हेतु कारागार में ध्यान योग प्रशिक्षण शिविर आयोजित किये जाने हेतु पतन्जलि योग समिति के सदस्यों का आभार प्रकट किया गया। वहीं इस अवसर पर बन्दी पवन कुमार पाण्डेय ने ओंमकार भजन प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS