ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
सीआरएस के अधिकारी जल्द करेंगे लखनऊ मेट्रो रूट का निरीक्षण
By Deshwani | Publish Date: 9/6/2017 3:42:51 PM
सीआरएस के अधिकारी जल्द करेंगे लखनऊ मेट्रो रूट का निरीक्षण

 लखनऊ, (हि.स.)। लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) आरडीएसओ द्वारा जारी रिपोर्ट शुक्रवार को रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) को सौंपेगा। इसके बाद 12 से 17 जून के बीच सीआरएस के अधिकारी मेट्रो रूट का निरीक्षण करके रिपोर्ट देंगे।​ रिपोर्ट के मिलते ही यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री के पास जाएगा। ​इसके बाद वह कमर्शियल रन की तिथि की घोषणा करेंगे। 

उल्लेखनीय है कि गुरुवार देर शाम रेल मंत्रालय से लखनऊ मेट्रो को तकनीकी क्लीयरेंस मिल गई है। लखनऊ मेट्रो क्लीयरेंस लेने के लिए ढाई माह से प्रयास कर रहा है। इस संबंध में आरडीएसओ की रिपोर्ट पर सीआरएस द्वारा कुछ सवाल उठाए गए थे, जिन्हें मेट्रो अफसरों ने आरडीएसओ के अफसरों से संपर्क करके सीआरएस को अवगत भी करा दिया था। सिर्फ रिपोर्ट सबमिट होना बाकी था।
लखनऊ मेट्रो ने आरडीएसओ की मदद से मार्च के दूसरे सप्ताह में मेट्रो कार, ओवर हेड इलेक्टिक वॉयर, सिगनल, ट्रैक सेसंबंधित जांच पूरी कर ली थी। स्पेशल स्पैन पर लोड टेस्टिंग का काम भी पूरा कर लिया गया है। 
मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 12 से 17 जून के बीच सीआरएस के अधिकारी मेट्रो रूट का निरीक्षण करके रिपोर्ट देंगे। सीआरएस की​ रिपोर्ट मिलते ही यह प्रस्ताव मुख्यमंत्री के पास जाएगा। इसके बाद वह कमर्शियल रन की तिथि की घोषणा करेंगे।
उन्होंने बताया कि उनकी ओर से यात्रियों को उपलब्ध कराई जाने वाली सभी सुविधाएं पूरी हैं। अब सिर्फ सीआरएस से क्लीयरेंस मिलना बाकी है। उन्होंने बताया कि ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग मेट्रो स्टेशन के बीच मेट्रो का संचालन होगा। अप व डाउन पर मेट्रो चल सके, इसके लिए लखनऊ मेट्रो की रोलिंग स्टॉक टीम व कार्यदायी संस्था एलस्टाम ने चारों मेट्रो को संचालन के लिए तैयार कर लिया है। उद्घाटन वाले दिन इन चारों ट्रेनों को 80 किमी प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से दौड़ाया जाएगा। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS