ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
बैंक की तर्ज पर आरटीओ कार्यालय का रिकॉर्ड होगा डिजिटल
By Deshwani | Publish Date: 9/6/2017 3:40:14 PM
बैंक की तर्ज पर आरटीओ कार्यालय का रिकॉर्ड होगा डिजिटल

 लखनऊ, (हि.स.)। परिवहन विभाग बैंक की तर्ज पर अब आरटीओ कार्यालय का रिकॉर्ड डिजिटल करेगा। इससे किसी जिले में आवेदक का ब्योरा एक किल्क पर सामने आ जाएगा। इस सुविधा को शुरू करने के लिए पायलट प्रोजेक्टर के तौर पर पहले चरण में लखनऊ, सीतापुर व फैजाबाद को चुना गया है।

परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बैंकों की तर्ज पर आरटीओ कार्यालय के रिकॉर्ड को स्कैन कराकर इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड तैयार किए जा रहा है। परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह के आदेश पर इस योजना के पहले चरण में सीतापुर व फैजाबाद में काम शुरू हो गया है। इसके बाद लखनऊ आरटीओ कार्यालय के रिकॉर्ड डिजिटल होंगे। इस सुविधा से ड्राइविंग लाइसेंस का नम्बर फीड करते ही स्वत: डीएल का ब्योरा स्क्रीन पर आ जाएगा। इससे विभागीय कार्य प्रणाली सरल हो जाएगी। वहीं आवेदकों के काम भी तेजी से निपटेंगे।
आईटी सेल के एआरटीओ संजय नाथ झा ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर तीन जनपदों में सौ दिन के अंदर व समूचे प्रदेश भर में वित्तिय वर्ष 2017-18 में डिजिटल इंडिया के तहत यह काम पूरा हो जाएगा। उन्होंने बताया कि डिजिटल इंडिया के तहत प्रदेश भर के आरटीओ कार्यालय भी अब एक दूसरे कार्यालय से लिंक किए जाएंगे। इससे आवेदकों के रिकॉर्ड आसानी से एक कार्यालय से दूसरे कार्यालय पहुंच जाएगा। साथ ही वहां पर एक क्लिक पर आवेदक का ब्योरा सामाने होगा। सबसे ज्यादा फायदा उन आवेदकों को मिलेगा जिन्हें आरटीओ कार्यालय द्वारा जारी किए गए अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) लेने के लिए एक दूसरे आरटीओ कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS