ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
लखनऊ-कानपुर रूट पर 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें
By Deshwani | Publish Date: 9/6/2017 3:37:46 PM
लखनऊ-कानपुर रूट पर 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेनें

 लखनऊ, (हि.स.)। रेलवे लखनऊ-कानपुर रूट पर जल्द ही 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेनों को दौड़ाने की तैयारी कर रहा है। इस रूट पर वर्षों पुरानी सिग्नल प्रणाली की वजह से अपनी क्षमता से न दौड़ने वाली कानपुर रूट की ट्रेनों को जल्द ही रफ्तार मिलेगी। 

लखनऊ मंडल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि रेलवे लखनऊ से कानपुर रूट पर 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से ट्रेनें दौड़ाने में जुट गया है। इसके लिए रेलवे लखनऊ से कानपुर के बीच पड़ने वाले सात छोटे स्टेशनों की पुरानी सिग्नल प्रणाली को बदलेगा। यहां एडवांस तकनीक वाली इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग होगी। जिससे स्टेशन मास्टर एक स्क्रीन से ही अपनी ट्रेनों का रूट और प्वाइंट सेट कर सकेगा।
दरअसल लखनऊ से कानपुर रेलखंड पर ट्रेनों की गति क्षमता अभी 110 किलोमीटर प्रतिघंटा ही तय है। शताब्दी एक्सप्रेस भी अधिकतम इसी गति से दौड़ सकती है। कमजोर पटरिया भी तेज रफ्तार में बाधा बन रही हैं। रेलवे ने कमजोर पटरियों को ब्लॉक लेकर बदलने का काम शुरू कर दिया है। इसके साथ ही सोनिक, अमौसी, पिपरसंड, अजगैन, उन्नाव, मगरवारा और हरौनी स्टेशनों पर इलेक्ट्रॉनिक नॉन इंटरलॉकिंग होगी। इससे स्टेशन मास्टर स्वयं एक बटन दबाकर ट्रेन का रूट तय कर सकेंगे। साथ ही अपनी स्क्रीन पर वह यार्ड की स्थिति भी देख सकेंगे। इससे प्वाइंट की गड़बड़ी से गलत पटरी पर जाकर दुर्घटनाग्रस्त होने से बचा जा सकेगा। 
गौरतलब है कि तीन साल पहले संत कबीरनगर में गोरखधाम एक्सप्रेस गलत प्वाइंट सेट होने के कारण लूप लाइन पर खड़ी मालगाड़ी से भिड़ गई थी। इसलिए ऐसी दुर्घटनाओं से बचने के लिए रेलवे प्रशासन जोर-शोर से तैयारियों में लगा हुआ है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS