ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले बुधवार को राजभवन में होगा योगाभ्यास
By Deshwani | Publish Date: 6/6/2017 5:09:03 PM
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले बुधवार को राजभवन में होगा योगाभ्यास

लखनऊ, (हि.स.)। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले बुधवार को राजभवन में योगाभ्यास किया जायेगा। कार्यक्रम में राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्य मंत्रिमंडल के सदस्य सहित योग गुरू बाबा रामदेव, योगाचार्य चिन्मय पाण्डया, योगाचार्य स्वामी भारत भूषण योगाभ्यास करेंगे। 
यह कार्यक्रम प्रातः छह बजे से शुरू होगा। इसमें कई न्यायमूर्ति, सेना, प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे। इसके अलावा पतंजलि योगपीठ, गायत्री परिवार, आर्ट आफ लिविंग, मोक्षायतन, योग विभाग लखनऊ विश्वविद्यालय, ब्रहमकुमारी, राष्ट्रीय सेवा योजना, ईशा फाउंडेशन एवं भारतीय योग संस्थान के 1,500 से अधिक योग साधकों को प्रतिभाग करने के लिए आमंत्रित किया गया है। 
दरअसल दुनिया भर में लोकप्रिय हो चुके योग से जुड़ा महापर्व 21 जून को एक बार फिर उस समय सुर्खियों में होगा जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लखनऊ के रमाबाई अम्बेडकर मैदान में लगभग 70 हजार से अधिक लोगों के साथ योग करेंगे। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम की बड़े पैमाने पर तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। योग कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के लिए विभिन्न केन्द्रों में प्रशिक्षण योग कार्यक्रम भी आयोजित किया रहा है। राजभवन में आयोजित कार्यक्रम भी इसी का एक हिस्सा है। 
23 संस्थानों के 70 हजार प्रतिभागी होंगे शामिल
योग दिवस पर लखनऊ के विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं सहित कुल 23 संस्थाओं के 70 हजार प्रतिभागी शामिल होंगे। कार्यक्रम आयोजित करने के लिए अपेक्स स्टीयरिंग कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें सचिव आयुष, भारत सरकार तथा मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश सहित 15 अधिकारी शामिल किये गये हैं। कार्यक्रम से पूर्व 7 जून को आयुष विभाग द्वारा राजभवन में योग दिवस के कर्टन रेजर के रूप में योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
योग कार्यक्रम में प्रमुख रूप से एनएसएस से 8000, सीमा सुरक्षा बल से 216, शिक्षा विभाग से 13321, पीएसी से 100, पुलिस से 200, सेना से 1000, सीआरपीएफ से 500, देव संस्कृति संस्थान से 2000 तथा लखनऊ विश्वविद्यालय से 250, स्पोर्टस कालेज से 200 तथा ब्रह्मकुमारी संस्थान से 2319 प्रतिभागी प्रतिभाग करेंगे। इसके साथ ही श्रीश्री संस्थान से 6000, पतंजलि संस्थान से 10000, मोक्षायतन संस्थान से 2000, ग्राम्य विकास विभाग से 5000, राजकीय आयुर्वेदिक कालेज से 334, एनसीसी से 8000, ईशा फाउण्डेशन से 500, नागरिक सुरक्षा विभाग से 500, भारतीय योग संस्थान से 500, आरोग्य भारती से 100 तथा नेहरु युवा केन्द्र से 1010 प्रतिभागी भी योग दिवस कार्यक्रम में भाग लेंगे। 
इसके अलावा शकुन्तला मिश्रा विश्वविद्यालय से 100 दिव्यांग छात्र भी योग में शामिल होंगे। योग के प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से दिव्यांगों का आगे आना बेहद सराहनीय माना जा रहा है। 
इसके साथ ही अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित योग कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए श्री श्री संस्थान लखनऊ, पतंजलि एवं भारत स्वभिमान संस्था द्वारा लखनऊ के विभिन्न 43 स्थानों पर नियमित योग कक्षाएं संचालित की जा रही हैं, जहां 304 प्रशिक्षकों द्वारा योग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ये कक्षाएं लखनऊ के दक्षिणी क्षेत्र में सुबह पांच बजे से साढ़े बजे तक तथा अन्य क्षेत्रों में सुबह पांच बजे से सात बजे तक चलाई जा रही है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS