ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राज्य
किसानों की हड़ताल का मालवा क्षेत्र में व्यापक असर , दूध और सब्जी की सप्लाई रोकने के प्रयास
By Deshwani | Publish Date: 3/6/2017 4:34:30 PM
किसानों की हड़ताल का मालवा क्षेत्र में व्यापक असर , दूध और सब्जी की सप्लाई रोकने के प्रयास

 भोपाल/इंदौर,  (हि.स.)। मध्य प्रदेश में किसानों की हड़ताल तीसरे दिन भी जारी है। मालवा क्षेत्र में इस हड़ताल का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। यहां किसान न केवल उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं बल्कि दूध और सब्जी की सप्लाई रोकने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहे हैं। दो दिन में हजारों लीटर दूध सड़कों पर बहा दिया गया। सब्जियां फेंक दी गईं। शनिवार को किसानों ने ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाली बसों और वाहनों की चेकिंग की, ताकि शहरों में दूध और सब्जियों की सप्लाई न हो सके। हालांकि कई जगह पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं। सुरक्षा व्यवस्था के बीच दूध और सब्जी की दुकानें खुलवाई गई हैं। इसके बावजूद किसानों के उग्र रवैए के चलते लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

इधर, किसानों की हड़ताल में भारतीय किसान संघ ने भी शामिल होने की घोषणा कर दी है। इस हड़ताल से प्रदेश भर में, खासकर मालवा क्षेत्र में लोगों का काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इंदौर में जहां शनिवार को सुबह गांवों से आने वाले वाहनों को रोककर सब्जियां सड़कों पर फेंक दी गईं वहीं देवास में राजोदा में कैलोद चौराहे पर निजी वाहनों को रोक कर किसानों ने चेकिंग की। सुबह से खुली दूध डेयरियां भी बंद करवा दी गईं। कन्नोद में तो आंदोलनकारियों ने अस्पताल दूध लेकर जा रहे एक युवक से दो लीटर दूध छीनकर सडक़ पर बहा दिया और उसके साथ मारपीट कर दी। 
खंडवा में बसों और सब्जी वाले वाहनों को रोका गया और आंदोलनकारी किसानों से सब्जियां सड़क पर फेंक दी। किसान आंदोलन से सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। तीन दिन पहले 15 रुपए किलो के भाव से बिकने वाला टमाटर शनिवार को 80 से 100 रुपए किलो के भाव बिक रहा है। अन्य सब्जियों के दाम भी अचानक बढ़ गए हैं। दूध तो मनमाने दाम पर बेचा जा रहा है। 
हालांकि, कई जगह हड़ताल का असर कम है। इसका कारण पुलिस-प्रशासन की मुस्तैदी है। इसके बावजूद वहां भी दूध और सब्जी महंगी ही बिक रही है। प्रशासन ने दूध की सप्लाई के लिए कई जगह पुख्ता इंतजाम किए हैं, जिससे नागरिकों को आसानी से दूध मिल रहा है।
इधर, राजधानी भोपाल और आसपास के क्षेत्रों में भी किसान हड़ताल का असर सब्जियों के दामों पर पड़ा है। वैसे यहां उतना उपद्रव नहीं हो रहा है लेकिन गांवों से सब्जियां शहरों तक नहीं पहुंच पा रही है। शुक्रवार को भोपाल की मंडी में कुछ किसानों ने उपद्रव करने की कोशिश की थी और सब्जियां भी सड़कों पर फैला दी थीं लेकिन शनिवार को हालात सामान्य हैं। इसकी एक वजह यह भी है कि किसानों के उपद्रव को देखते हुए मंडी में शनिवार को आवक कम रही। इसी के चलते सब्जियों के दाम ऊंचे रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS