ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
बिहार में 32 हजार प्रा. शिक्षक होंगे नियुक्त, पात्रता परीक्षा 29 जून को
By Deshwani | Publish Date: 20/5/2017 7:19:37 PM
बिहार में 32 हजार प्रा. शिक्षक होंगे नियुक्त, पात्रता परीक्षा 29 जून को

पटना। बिहार में प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति हेतु सात वर्षों के बाद दूसरी बार प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षि​क पात्रता परीक्षा 29 जून को ली जायेगी। पहले यह परीक्षा 11 जून को होने वाली थी। परीक्षा तिथि में बदलाव कई दूसरी परीक्षाओं को लेकर की गयी है। शिक्षक पात्रता परीक्षा से 30 हजार से अधिक नये शिक्षकों की नियुक्ति होने की उम्मीद है। 2011-12 में पहली बार आयोजित प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा के आधार पर 90 हजार अप्रशिक्षित शिक्षक नियुक्त हुए हैं । हाईकोर्ट की सख्ती पर राज्य सरकार अब प्रत्येक वर्ष शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन करेगी और ​प्रशिक्षित शिक्षकों को ही इसमें शरीक होने का मौका मिलेगा।

प्रदेश में लालू प्रसाद और राबड़ी देवी के मुख्यमंत्रित्वकाल में 1990 से 2005 तक शिक्षकों का प्रशिक्षण प्राय: बंद हो गया था। उस अवधि में शिक्षकों की बेहद कमी के कारण बीते वर्षों में पंचायत और शहरी निकायों द्वारा कुल 3.20 लाख प्राथमिक​ शिक्षकों की नियुक्ति हुई है। अप्रशिक्षित शिक्षकों की 31 मार्च,2015 के बाद नियुक्ति की मनाही है । एक बार उर्दू के​ लिए शिक्षक पात्रता परीक्षा ली गयी है। 
शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी के अनुसार प्रदेश में प्राथमिक स्कूलों में 2.10 करोड़ छात्र नामांकित हैं । इसके आधार पर प्रत्येक 53 छात्रों पर एक शिक्षक उपलब्ध हैं । लेकिन छात्रों की 60-65 प्रतिशत औसत उपस्थिति के आधार पर शिक्षकों की संख्या पर्याप्त है। वार्य बनाया गया है। अब 1-5 कक्षा के प्राथमिक प्रशिक्षित शिक्षकों की नियुक्ति के लिए इंटर और 6-8 कक्षा के शिक्षकों के लिए स्नातक उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए भी शिक्षक पात्रता परीक्षा की​ ​तिथि की घोषणा शीघ्र होगी।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS