ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
मुख्यमंत्री ने बुद्ध स्मृति पार्क में की भगवान बुद्ध की पूजा-अर्चना
By Deshwani | Publish Date: 10/5/2017 1:28:01 PM
मुख्यमंत्री ने बुद्ध स्मृति पार्क में की भगवान बुद्ध की पूजा-अर्चना

पटना, (हि.स.)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार भगवान बुद्ध की 2561वीं जयंती के अवसर पर बुद्ध स्मृति पार्क में आयोजित विशेष कार्यक्रम में भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना की। मुख्यमंत्री ने बुद्ध स्मृति पार्क में भगवान बुद्ध, बोधि वृक्ष एवं आनंद बोधि वृक्ष की पूजा अर्चना की। बौद्ध भिक्षु बौद्धानंद भंते ने मुख्यमंत्री को पूजा अर्चना कराई। 

मुख्यमंत्री ने बुद्ध स्मृति पार्क स्थित पाटलिपुत्र करूणा स्तूप में भगवान बुद्ध के पवित्र अस्थि के सामने भगवान बुद्ध की पूजा अर्चना की। उन्होंने बौद्ध भिक्षुओं के साथ बैठकर विश्व शांति के लिए मंगल कामना की तथा राज्य एवं देश के सुख, शांति एवं अमन-चैन की कामना की। मुख्यमंत्री ने विपश्यना केन्द्र में भी जाकर साधना की । 
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मैं यहां उपस्थित सभी लोगों को बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामना देता हूं। गत वर्ष भी आज ही के दिन विपष्यना का आयोजन किया गया था। यह पूर्व में ही निर्णय लिया गया था कि बुद्ध स्मृति पार्क में विपष्यना का केन्द्र होगा। साधना के लिए इस स्थल का निर्माण कराया गया है। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि भगवान बुद्ध की 2550वीं जयती के अवसर पर बुद्ध स्मृति पार्क के निर्माण का निर्णय लिया गया था। उस समय विपष्यना के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। बाद में विपष्यना के बारे में जानकारी मिली, इसके लिए बुद्ध स्मृति पार्क से बेहतर स्थल नहीं हो सकता है। यहां पर भगवान बुद्ध की स्मृति में एक संग्रहालय का भी निर्माण किया गया है। बुद्ध स्मृति पार्क स्थित पाटलीपुत्र करूणा स्तुप में 06 देशों से प्राप्त अवशेष रखे गये है। पार्क में भगवान बुद्ध के प्रतिमा का भी प्रतिस्थापन किया गया है। 
उन्होंने कहा कि यहां पर पूर्व में बोधगया का बोधि वृक्ष तथा श्रीलंका के अनुराधापूरम से लाया गया बोधि वृक्ष लगाया गया था। उन्होंने कहा कि इस वर्ष परम पावन दलाई लामा जी का आगमन कालचक्र पूजा के सिलसिले में हुआ। उसी वक्त श्रावस्ती से लाई गई आनंद बोधि वृक्ष का भी रोपण किया गया। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष विपष्यना का संक्षिप्त कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। आयोजन में मिली पुस्तकों के अध्ययन के दौरान उनमें श्रावस्ती के आनंदबोधि वृक्ष का उल्लेख मिला। भगवान बुद्ध ने श्रावस्ती में 24 वर्षो तक वर्षावास किये थे, यहां पर जब भगवान बुद्ध चार महीने के प्रवास के बाद चले जाते थे तो लोगों को काफी दुख होता था, इसके लिए श्रावस्ती में आनंदबोधि वृक्ष का रोपण किया गया। 
इस अवसर पर बुधवार को बुद्ध स्मृति पार्क में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सात निश्चय कृति-प्रतिकृति का भी अनावरण किया। साथ ही इस अवसर पर भगवान बुद्ध के जीवन से जुड़े घटनाक्रम से संबंधित प्रतीक चिन्ह् मुख्यमंत्री को भेंट की गई। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS