ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
पटना
अंडा प्रचुरता अभियान के लिए ऋण उपलब्‍ध कराएगा मध्‍य बिहार ग्रामीण बैंक : भाटिया
By Deshwani | Publish Date: 24/4/2017 8:23:22 PM
अंडा प्रचुरता अभियान के लिए ऋण उपलब्‍ध कराएगा मध्‍य बिहार ग्रामीण बैंक  : भाटिया

पटना। देशवाणी न्यूज नेटवर्क।


मध्‍य बिहार ग्रामीण बैंक, बिहार उद्भवन एवं उद्यमिता केंद्र और नाबार्ड के संयुक्‍त तत्‍वावधान में बिहार को अंडा उत्‍पादन के क्षेत्र में आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए अंडा प्रचुरता अभियान चलाने की विशेष पहल की गई है। इस अभियान की विस्‍तृत जानकारी देने के लिए मध्‍य बिहार ग्रामीण बैंक, पटना के प्रधान कार्यालय में एक संवाददाता सम्‍मेलन का आयोजन किया गया।
अंडा प्रचुरता अभियान के बारे में जानकारी देते हुए मध्‍य बिहार ग्रामीण बैंक के अध्‍यक्ष अनिल कुमार भाटिया ने बताया कि बिहार में प्रति दिन औसतन 2.80 करोड़ अंडे की खपत है। इसके विरूद्ध उत्‍पादन केवल 10 लाख है। उन्‍होंने कहा कि बिहार के 11 जिलों में 1100 अंडा उत्‍पादन इकाई लगाने का लक्ष्‍य रखा गया है, जो मध्‍य बिहार ग्रामीण बैंक के कार्यक्षेत्र के अंतर्गत है। इससे बिहार में अंडे की कमी को दूर किया जा सके। साथ उद्यमियों को रोजगार के अवसर उपलब्‍ध कराया जा सके। उन्‍होंने कहा कि इस योजना को नाबार्ड द्वारा अपने क्षेत्रीय विकास योजना में भी शामिल किया गया है।
उन्‍होंने बताया कि इसके लिए वैसे किसानों या उद्यमियों से आवेदन दे सकेंगे, जिनके पास जमीन उपलब्‍ध हो और निवेश के लिए पर्याप्‍त मात्रा में रकम हो। उन्‍होंने बताया कि इच्‍छुक प्रगतिशील किसान एवं उद्यमियों को स्‍वरोजगार के माध्‍यम से अंडा उत्‍पादन इकाई की स्‍थापना के लिए परियोजना निर्माण, पटना के द्वारा सहयोग और प्रशिक्षण दिया जाएगा। वहीं अंडा का बाजार उपलब्‍ध करने और कच्‍चे माल की आपूर्ति में बिहार विद्यापीठ उद्भवन एवं उद्यमिता केंद्र सहयोग करेगा। उन्‍होंने बताया कि इस संबंध में इच्‍छुक उद्यमियों का चयन जिला स्‍तरीय समितियों द्वारा किया जाएगा।
उन्‍होंने बताया कि इसके लिए 27 अप्रैल को पटना में, 28 अप्रैल को बिहारशरीफ में, 02 मई को नवादा में, 03 मई को गया में, 04 मई को औरंगाबाद में, 05 मई को रोहतास में, 08 मई को कैमूर में, 09 मई को बक्‍सर में, 10 मई को आरा में, 11 मई को जहानाबाद में और 12 मई को अरवल में दोपहर 11 बजे जिलावार चयन किया जाएगा। इस दौरान नाबार्ड के मुख्‍य महाप्रबंधक राम अवतार मिश्र, बिहार विद्यापीठ एवं उद्यमिता केंद्र पटना के अध्‍यक्ष व पूर्व आइएएस विजय प्रकाश, मध्‍य बिहार ग्रामीण बैंक के महाप्रबंधक हर्ष चोपड़ा, निशिकांत नायक, बिहार इनोवेसन काउंसिंल के सदस्‍य संजीव श्रीवास्‍तव के अलावा नाबार्ड के 11 जिलों के डीडी एम और मध्‍य बिहार ग्रामीण बैंक के नौ क्षेत्रीय प्रबंधक उपस्थित रहे।      

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS