ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
सदन में उठायेंगे फिजियोथेरेपी कांउसिंल की स्‍थापना की मांग : डॉ.अशोक चौधरी
By Deshwani | Publish Date: 24/2/2018 7:26:11 PM
सदन में उठायेंगे फिजियोथेरेपी कांउसिंल की स्‍थापना की मांग : डॉ.अशोक चौधरी

-दो दिवसीय फिजीकॉन समिट 2018 में पहुंचे देशभर के फिजियोथेरेपिस्‍ट

पटना। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


 ऑल इंडिया फिजियोथेरेपिस्‍ट एसोसिएशन द्वारा आयोजित 18वें फिजीकॉन समिट 2018 का शुभारंभ शनिवार को पटना के ज्ञान भवन में बिहार के पूर्व शिक्षा मंत्री और विधान पार्षद डॉ अशोक चौधरी ने किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि फिजियोथेरेपी एक अलटरनेट थेरेपी है, मगर आजादी के इतने साल बाद भी यह अब तक ऑर्गनाइज्‍ड सेक्‍टर से बाहर है। उन्‍होंने कहा कि 26 फरवरी से बिहार विधान सभा का सत्र शुरू हो रहा है, जहां हम इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाएंगे और देश में फिजियोथेरेपी काउंसिल की स्‍थापना हो सके, इसके लिए हम केंद्र सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय को पत्र लिखेंगे। उन्‍होंने कहा कि फिजियोथेरेपी में नई तकनीकों को बढ़ावा मिलना चाहिए, क्‍योंकि यह थेरेपी सकारात्‍मक उर्जा है। इसलिए इसके प्रति लोगों को जागरूक करना जरूरी है और इसको सरकार का संरक्षण भी मिलना चाहिए।   

इस दौरान ऑल इंडिया फिजियोथेरेपिस्‍ट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट डॉ आरपी एस राणा ने कहा कि इस सम्‍मेलन का उद्देश्‍य देश में लोगों को बिना दवा के दर्द की समस्‍या से निजात के लिए फिजियोथेरेपी के लिए जागरूकता लाना है। फिजियोथेरेपी का कोई साइड इफैक्‍ट नहीं होता है। इस दौरान उन्‍होंने ऑल इंडिया फिजियोथेरेपिस्‍ट एसोसिएशन के जेनरल सेक्रेटरी डॉ जी. सुधारण के साथ देश में फिजियोथेरेपी काउंसिल की स्‍थापना की बात को प्रमुखता से रखा। उन्‍होंने कहा कि मेडिकल काउंसिल आफ‍ इंडिया की तरह फिजियोथेरेपी काउंसिल की भी स्‍थापना आज समय की मांग है। इसके नहीं होने से मरीजों और इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने वाले छात्रों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। साथ ही सरकारी अस्‍पतालों में भी फिजियोथेरेपिस्‍ट की बहाली हो।

उन्‍होंने कहा कि आज फिजियोथेरेपी के कई प्राइवेट संस्‍थान हैं, मगर उनकी पहुंच सिर्फ पैसे वाले लोगों तक है। फिजियोथेरेपी काउंसिल बनने के बाद देश के उन लोगों को भी इसकी सुविधा मिल सकेगी। उन्‍होंने कहा कि आज कल की भागदौड़ वाली जिंदगी में बीमारियां बढ़ गई हैं। ऐसे में ऑल इंडिया फिजियोथेरेपिस्‍ट एसोसिएशन द्वारा दो दिनों का यह समिट का आयोजन किया गया है, जिसमें लोगों को भौतिक चिकित्‍सका की जानकारी दी जा रही है। उन्‍होंने कहा कि आज हमने शपथ लिया है कि भारत को दर्द मुक्‍त बनाया जायेगा।

वहीं, दो दिवसीय फिजीकॉन समिट 2018 में ऑल इंडिया फिजियोथेरेपिस्‍ट एसोसिएशन की ब्रांड एंबेस्‍डर और मिस इंडिया यूनिवर्स 2017 नीतू खोसला ने डॉ दीप प्रिया को मिस फिजियोथेरेपिस्‍ट चुना और उन्‍हें सम्‍मानित किया गया। तो देशभर के 20 डॉक्‍टरों को फिजियोथेरेपी चिकित्‍सा में अहम योगदान के लिए सम्‍मानित किया गया। इसके अलावा फिजीकॉन समिट 2018 के पहले दिन डॉ एस के संथिल, डॉ हरिशंकर वर्मा राजा और डॉ उषमा गोरदिया (यूएसए) ने फिजियोथेरेपी चिकित्‍सा पर अपना प्रजेंटेशन दिया। बाद में ऑल इंडिया फिजियोथेरेपिस्‍ट एसोसिएशन के चेयर मैन ए के सोनी ने सबका धन्‍यवाद ज्ञापन किया।
बता दें कि फिजीकॉन समिट 2018 के पहले दिन देश – विदेश से आये डॉक्‍टरों ने अपना व्‍याख्‍यान दिया और दर्द से छुटाकरे के बारे में विस्‍तार से चर्चा की। फिजीकॉन समिट 2018 का दूसरे दिन बिहार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय भी शामिल होंगे। उनके अभिभाषण के साथ ही फिजीकॉन समिट 2018 का समापन हो जायेगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS