ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
पटना
पांच लाख लोगों को उद्यमिता प्रशिक्षण देगी सरकार- उपमुख्यमंत्री
By Deshwani | Publish Date: 2/2/2018 8:53:08 PM
पांच लाख लोगों को उद्यमिता प्रशिक्षण देगी सरकार- उपमुख्यमंत्री

पटना  ( हि स )। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने उद्यमिता प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत पांच लाख लोगों को प्रशिक्षित करने की घोषणा की। 

भारतीय स्टेट बैंक के मेगा ऋण वितरण समारोह को सम्बोधित करते हुए सुशील कुमार मोदी ने शुक्रवार को यहाँ बैंकों से बेरोजगार नौजवानों, उद्यमियों व महिलाओं को ऋण देने में कोताही नहीं बरतने को कहा । उन्होंने कहा कि बैंक सरकार के सहयोग से कालेज परिसरों में शिविर लगा कर युवकों को डिजिटल लेन-देन के लिए प्रोत्साहित करें। 
 
श्री मोदी ने बिहार के युवाओं से मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में आगे आने की अपील करते हुए कहा कि युवाओं को रोजगार प्रदाता बनने की आवश्यकता है। मुद्रा योजना के तहत देश में अब तक 10 करोड़ 38 लाख लोगों को 4 लाख 60 हजार करोड़ का ऋण वितरित किया जा चुका है जिनमें 76 प्रतिशत महिलाएं और 50 प्रतिशत एससी, एसटी और ओबीसी लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने वर्ष 2018-19 में 3 लाख करोड़ मुद्रा योजना के अन्तर्गत ऋण देने का लक्ष्य रखा है। 
 
श्री मोदी ने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष में बिहार में बैंकों द्वारा वितरित किए जाने वाले 1.10 लाख करोड़ के ऋण में स्टेट बैंक अकेले 19 हजार करोड़ बांटेगी। सरकार सभी योजनाओं की राशि लाभुकों को सीधे उनके खाते में भुगतान कर रही है जिससे बिचैलियों और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है। आम लोगों से अपने पैसों को नन बैंकिंग कम्पनियों की जगह सरकारी बैंकों में जमा करने का आह्वान करते उन्होंने हुए कहा कि अधिकांश नन बैंकिंग कम्पनियां धोखाधड़ी कर भाग जाती है।
 
श्री मोदी ने आम लोगों से बैंकों से कर्ज लेकर उद्यम-व्यवसाय शुरू करने का आह्वान करते हुए कहा कि अपना उद्यम-व्यवसाय शुरू करने के साथ साथ अन्य लोगों को भी वे रोजगार दे सकेंगे। उन्होंने लोगों से समय पर कर्ज चुकता करने को भी कहा । इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने स्टेट बैंक द्वारा मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना, पीएम आवास योजना व स्टुडेंट क्रेडिट कार्ड के तहत चयनित 1976 लोगों में से 15 को ऋण प्रमाण पत्र वितरित किया। 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS