ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
पटना
बिहार के जानेमाने शिक्षाविद प्रो. विनय कंठ का निधन
By Deshwani | Publish Date: 25/12/2017 7:01:07 PM
बिहार के जानेमाने शिक्षाविद प्रो. विनय कंठ का निधन

पटना, (हि.स.)। बिहार के जाने माने शिक्षाविद, सामाजिक व मानवाधिकार कार्यकर्ता और शिक्षा का अधिकार आन्दोलन के संस्थापकों में से एक प्रो. विनय कंठ का सोमवार को दोपहर बाद नई दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। वहां वो लीवर की बीमारी का इलाज करा रहा थे। करीब एक सप्ताह पहले उन्हें मस्तिष्काघात भी हुआ था।


प्रो. विनय कंठ पटना वि​द्यालय में गणित के अध्यापक थे। पटना के नागरिक समाज में उनकी पहचान मृदुभाषी सामाजिक कार्यकर्ता एवं चिंतक की थी। वे सामाजिक विषयों पर अपनी बेबाक एवं सुगम्य विचारों के लिए जाने जाते थे। विभिन्न समाचार पत्रों और टीवी चैनलों पर वे शिक्षा से जुड़ी समस्यों पर बेबाक टिप्पणी करने वालों के रूप में उनकी खास पहचान थी। आदमी तक शिक्षा का अवसर पहुंचे, इसके लिए वे आजन्म प्रयासरत रहे। पीयूसीएल की बिहार इकाई में भी उनकी प्रमुख भूमिका रहती थी। पटना एवं बिहार के सैकड़ों युवा सामाजिक कार्यकत्र्ताओं के वे पथ-प्रदर्शक एवं प्रेरणाश्रोत थे।


पटना विश्श्वविद्यालय के पूर्व शिक्षक एवं पूर्व विधायक डॉ रमाकांत पांडेय, शिक्षक नेता एवं पूर्व विधान पार्षद प्रो. चंद्रमा सिंह, कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव सत्य नारायण सिंह सहित अन्य कई लोगों ने प्रो. विनय कंठ के आकस्मिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS