ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
पटना
घोटाला, भ्रष्टाचार एवं बेनामी सम्पत्ति मामलों से और बढ़ेगी लालू की मुसीबत
By Deshwani | Publish Date: 23/12/2017 7:13:47 PM
घोटाला, भ्रष्टाचार एवं बेनामी सम्पत्ति मामलों से और बढ़ेगी लालू की मुसीबत

पटना, (हि.स.)। चारा घोटाला संबंधी चाईबासा के मामले में शनिवार को रांची की सीबीआई अदालत में दोषी ठहराने से लालू की आने वाले दिनों की मुसीबत और बढ़ने वाली है। इस मामले में 3 जनवरी को सजा का एेलान होगा। चारा घोटाले से संबंधित अन्य चार मामले में भी नये वर्ष में जनवरी—फरवरी में ही फैसला आ सकता है।


लालू परिवार का भ्रष्टाचार और बेनामी सम्पत्ति संबंधी मामलों में अभी पीछा नहीं छूटने वाला नहीं है। चारा घोटाला संंबंधी और चार मामले में भी फैसला आना बाकी है। सुप्रीम कोर्ट के चारा घोटाला संबंधित निचली अदालत में लंबित मामलों का नौ माह में निष्पादन करने संबंधी निर्देश पर झारखंड में चार और पटना में एक मामले की त्वरित सुनवाई चली है। इन्हीं पांच में एक मामले में शनिवार को अदालत ने लालू सहित 22 आरोपियों को सजा सुनाई है।


950 करोड़ रुपये के चारा घोटाला संंबंधी एक मामले में लालू को पहले ही पांच वर्षों की सजा हो चुकी है। इस मामले में वह जमानत पर हैं और मामला अपील में है।


लालू और उनके परिवार के खिलाफ सीबीआई की दिल्ली शाखा ने रेलवे के दो होटलों को ठेका पर चलाने संबंधी मामले में घोटाले को लेकर लालू—राबड़ी देवी और तेजस्वी सहित अन्य के​ खिलाफ इसी वर्ष मामला दर्ज किया है । इस मामले में लालू के यहां सीबीआई के छापेमारी के साथ उनसे पूछताछ भी हुई है। इसी मामले से संबंधी आयकर और ईडी ने भी अलग कार्रवाई शुरू की है। ईडी द्वारा होटलों को ठेका देने के एवज में लालू—राबड़ी कंपनी के माध्यम से पटना में लालू परिवार के नाम तीन एकड़ जमीन का मालिक बनने को लेकर मामला दर्ज किया है। इसी जमीन पर 750 करोड़ रुपये लागत से बिहार का सबसे बड़ा मॉल निर्माणाधीन था। ईडी द्वारा इसे जब्त किया जा चुका है। इस मामले में ईडी द्वारा अलग चार्जशीट दायर किये जाने की है।


इधर, ईडी ने शनिवार को ही लालू की सांसद बेटी मीसा भारती और उनके दामाद शैलेश के खि​लाफ पटियाला हाउस स्थित अदालत में चार्जशीट दायर की है। बेनामी कंपनियों के माध्यम से दिल्ली के विजवासन में बड़ा बंगला व फार्म हाउस का मालिक बनने संंबंधी आरोप में चार्जशीट दायर की गई है। इस फार्म हाउस को ईडी जब्त करने की कार्रवाई पहले कर चुका है।
जानकारों का मानना है कि सीबीआई द्वारा होटल ठेका घोटाला मामले में भी लालू—राबड़ी—तेजस्वी के खिलाफ चार्जशीट दायर करने की अलग तैयारी तेज हो गयी है।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS