ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
पटना
राजद के बिहार बंद का व्यापक असर , दो की मौत
By Deshwani | Publish Date: 21/12/2017 8:00:27 PM
राजद के बिहार बंद का व्यापक असर , दो की मौत

पटना  (हि स)। बिहार सरकार की नई बालू नीति के विरोध में राष्ट्रीय जनता दल के सुबह से शाम तक के राज्यव्यापी बंद का गुरुवार को व्यापक असर रहा और इस दौरान दौरान 2 लोगों की मौत हो गई तथा सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ।

राष्ट्रीय जनता दल के बिहार बंद से जाम में फंसी महिला मरीज की एंबुलेंस में ही महात्मा गांधी सेतु पर मौत हो गई। वैशाली जिले के महनार में रहने वाली एक महिला को चिकित्सा के लिए राजधानी पटना लाया जा रहा था किंतु हाजीपुर टोल प्लाजा के पास कार्यकर्ताओं के उग्र प्रदर्शन से लगे जाम के कारण एम्बुलेंस आगे नहीं बढ़ सका ।


कटिहार से प्राप्त सूचना के अनुसार जिला के कोढ़ा अंचल कार्यालय में प्रधान सहायक पद पर कार्यरत कटिहार जगन्नाथपुरी निवासी संतोष झा को इलाज के लिए गुरुवार को दोपहर सदर अस्पताल ले जाया जा रहा था। रास्ते में कटिहार ओवर ब्रिज के पास राजद के बंद की वजह से लगे जाम में काफी देर तक गाड़ी के पास जाने के कारण अस्पताल पहुंचने से पहले ही संतोष की मौत हो गई।

बंद के दौरान राष्ट्रीय जनता दल के कार्यकर्ताओं ने कई स्थानों पर सड़क यातायात तथा रेलगाड़ियों के परिचालन को बाधित किया। कार्यकर्ताओं ने उग्र प्रदर्शन करते हुए आगजनी भी की और राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद की घोषणा के विपरीत एंबुलेंस तथा अन्य आवश्यक सेवा को भी बाधित किया।

राज्य पुलिस मुख्यालय के सूत्रों ने हालांकि बंद के दौरान कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं होने का दावा किया। पुलिस मुख्यालय सूत्रों के अनुसार बंद करा रहे बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव , पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव, राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे, विधायक भोला यादव समेत 2,000 से अधिक नेताओं और कार्यकर्ताओं को एहतियात के तौर पर हिरासत में लिया गया। हिरासत में लिया क्या इन नेताओं को बाद में छोड़ दिया गया।
राजधानी पटना ने बंद समर्थकों ने तेजस्वी यादव तथा तेज प्रताप यादव की अगुवाई में जुलूस निकालकर धरना प्रदर्शन दिया और वाहनों के परिचालन पर रोक लगा दी। शहर में सुबह से ही अन्य दिनों की अपेक्षा वाहन कम दिखे। कई जगह बंद समर्थक वाहनों में तोड़फोड़ करते दिखे और दुकानों को जबरन बंद कराते दिखे।

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि बंद के दौरान उपद्रवियों ने परसा बाजार ,पोठही, जहानाबादज़ तरेगना ,पावापुरी रोडज़ पिपरा, घोड़ासाहन, सीतामढ़ी ,बिहारशरीफ, राजगीर, बख्तियारपुर ,नवादा, वारिसलीगंज, मोतिहारी, वाल्मीकिनगर रोड समेत कई स्थानों पर रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन किया जिससे रेल परिचालन प्रभावित रहा।

भागलपुर से प्राप्त सूचना के अनुसार बंद का व्यापक प्रभाव रहा 1 शहर में दुकानें बंद रहीं तथा शिक्षण संस्थानों में आम दिनों की अपेक्षा उपस्थिति कम रही। रिपोर्ट के अनुसार बंद समर्थकों ने तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में तोड़फोड़ किया। शहर में दुकानदारों के साथ भी बंद समर्थकों की झड़प हुई। रिपोर्ट में जिलाधिकारी आदेश तितरमारे ने बताया कि बंद के दौरान किसी भी अप्रिय घटना कि कहीं से कोई सूचना नहीं है।

समस्तीपुर से मिली सूचना के अनुसार राजद के बंद समर्थकों ने पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव तथा पूर्व मंत्री आलोक कुमार मेहता तथा राजद के प्रदेश प्रवक्ता विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन कर सड़क यातायात को बाधित कर दिया । राजद के आंदोलन के कारण दरभंगा पटना तथा समस्तीपुर पटना मुख्य मार्ग पर घंटों जाम लगा रहा। बाद में यातायात बाधित करने के आरोप में श्री मेहता तथा श्री शाहीन समेत 500 से अधिक राजद कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर लिया गया।
मुंगेर से प्राप्त रिपोर्ट में बताया गया कि बन्द का रेल और सड़क यातायात सेवा पर खासा प्रभाव देखने को मिला । राजद कार्यकर्ताओं ने मालदा रेल मंडल के जमालपुर-मुंगेर- बेगूसराय रेल खण्ड पर ट्रेन सेवा ठप कर दिया । आंदोलनकारियों ने मुंगेर मुख्यालय से 6 किलोमीटर दूर सफियावाद पुलिस चौंकी के नजदीक मुंगेर-लखीसराय और मुंगेर-जमालपुर सड़क मार्ग को भी अवरूद्ध किया और शहर में सड़कों पर टायर जलाकर विरोध प्रदर्शन किया ।
सारण से मिली रिपोर्ट के अनुसार बंद के दौरान सड़कों पर वीरानगी छायी रही और बाजार में सन्नाटा पसरा रहा । आम दिनों की तरह सडकों पर वाहन नहीं चले 1

दरभंगा में बंद का मिलाजुला असर रहा तथा छिटपुट घटनाओं को छोड़ आमतौर पर जनजीवन सामान्य ही रहा। प्रदर्शनकारियों ने नगर निगम कार्यालय, दरभंगा टावर, मिर्जापुर तथा आयकर चौराहा को बंद कराया और । रेलवे स्टेशन पर रैल ट्रैक पर धरना दे कर रेल का चक्का जाम कराया।

इस बीच राजधानी पटना में एक दिवसीय बिहार बंद के दौरान पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव, राजद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राम चन्द्र पूर्वे समेत राजद के वरिष्ठ नेताओं ने बंद के दौरान अपनी गिरफ्तारी दी। गिरफ्तारी से पूर्व अपने अपने समर्थकों के साथ निकले तेजस्वी यादव तथा तेज प्रताप यादव ने डाक बँगला काहुराहे पर धरना दिया ।अपनी गिरफ्तारी देने के बाद तेजस्वी यादव ने संवाददाताओं के साथ बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की नई खनन नीति को गरीब विरोधी बताया और कहा कि इस नीति के कारण राज्य में बालू और गिट्टी का संकट उत्पन्न हो गया है जिससे गरीबों के घर में महीनों से चूल्हा नहीं जला है और वे यहां से पलायन करने के बाध्य हो गए हैं।
उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को तानाशाह बताते हुए कहा कि राजद नीतीश कुमार के तानाशाही रवैया के खिलाफ अंतिम दम तक आंदोलन करेगी ।
आवश्यक सेवाओं को बंद से मुक्त रखने की पूर्व की घोषणा के बावजूद एंबुलेंस रोके जाने की घटना के बारे में तेजस्वी यादव ने कहा कि आज का यह बंद सिर्फ राष्ट्रीय जनता दल का नहीं बल्कि पूरे राज्य के गरीब मजदूरों का बंद है और रोज़ी-रोटी के अभाव में रोश में आए मजदूर संभवतः कहीं अपनी भावनाओं को काबू नहीं कर पाए होंगे।
उन्होंने कहा कि राजद के बंद को सिख समुदाय से जोड़कर दुष्प्रचार किया जा रहा है जबकि इस बंद के जरिए राजद ने गरीब के लिए जीने वाले गुरु गोविंद सिंह की भावना को ही आगे बढ़ाया है।
रघुवंश प्रसाद सिंह ने कहा कि नीतीश सरकार की बालू नीति की वजह से पिछले 6 महीने से बिहार के गरीब मजदूर भूखों मर रहे हैं।
नीतीश कुमार की खनन नीति के विरोध में आहूत राष्ट्रीय जनता दल के बंद को आम लोगों का व्यापक समर्थन मिलने का रघुवंश प्रसाद सिंह ने दावा किया 1

अपनी गिरफ्तारी देने के बाद राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के सबसे बड़े पुत्र तथा बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेज प्रताप यादव ने कहा कि नीतीश कुमार की सरकार किसान और मजदूरों के अधिकार को छीन रही है और उनके अधिकारों को दिलाने के लिए राष्ट्रीय जनता दल अंतिम दम तक सड़क पर उतरकर आंदोलन करता रहेगा। उन्होंने कहा कि गरीब मजदूरों को न्याय दिलाने के लिए वह अपना आंदोलन जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि गरीबों के हक के लिए राजद शुरू से लड़ती आई है और इस तरह की लड़ाई सामंतवादी तथा पूंजीपतियों की पार्टी भारतीय जनता पार्टी नहीं लड़ सकती ।
नीतीश कुमार को गरीब विरोधी बताते हुए उन्होंने दावा किया कि मुख्यमंत्री के रूप में नीतीश कुमार का यह अंतिम कार्यकाल है क्योंकि जनता उन पर भरोसा नहीं कर रही है।
बंद में शामिल पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे ने कहा कि यह पूरा आंदोलन आम जनता का है और लोगों के अपने प्रति आक्रोश को देखते हुए नीतीश कुमार को नैतिकता के आधार पर मुख्यमंत्री के पद से स्वतः इस्तीफा दे देना चाहिए।





 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS