ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
पटना
तलाकशुदा अल्पसंख्यक महिलाओं को प्रति महीने 25 हजार रुपए गुजारा भत्ता दिया जाएगा –सुशील मोदी
By Deshwani | Publish Date: 14/12/2017 6:33:29 PM
तलाकशुदा अल्पसंख्यक महिलाओं को प्रति महीने 25 हजार रुपए गुजारा भत्ता दिया जाएगा –सुशील मोदी

पटना  ( हि स )। बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि तलाकशुदा अल्पसंख्यक महिलाओं का प्रति महीने गुज़ारा भत्ता अब बढ़ा कर 25 हजार रुपए कर दिया गया है।

बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक के बाद सुशील मोदी ने गुरुवार को यहाँ कहा कि पहले यह राशि 10 हजार रुपए थी। उन्होंने कहा कि बिहार में एनडीए की सरकार बनने के बाद तलाकशुदा महिलाओं को गुजारा भत्ता देने की शुरुआत 2005 में की गई थी और अब इसमें संशोधन कर तलाकशुदा महिलाओं के गुजारे भत्ते की राशि बढ़ा दी गई है।

कांग्रेस पार्टी पर कटाक्ष करते हुए सुशील मोदी ने कहा कि शहबानो मामले में सुप्रीम कोर्ट ने 31 साल पहले 1986 में गुजारा भत्ता का निर्णय दिया था किन्तु तत्कालीन राजीव गांधी की सरकार ने कानून में संशोधन कर मुस्लिम तलाकशुदा महिलाओं को उससे वंचित कर दिया था। भाजपा नेता ने कहा कि केंद्र और राज्य की सरकार किसी भी धर्म , रीति-रिवाज में न तो हस्तक्षेप करती है और ना ही धर्म के आधार पर भेदभाव करती है किन्तु महिलाओं और बच्चों के साथ यदि भेदभाव हो तथा तीन तलाक, दहेज प्रथा, बाल विवाह, छुआछूत जैसी सामाजिक बुराइयाँ व्याप्त हों तो उन्हें रोकने की दिशा में हर सम्भव कदम उठाये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि जिस तरह सती प्रथा उन्मूलन का विरोध हुआ था उसी तरह सामाजिक सुधार की कार्रवाई का कुछ लोग विरोध करते हैं। तीन तलाक जैसी कुप्रथा का धर्म से कोई संबंध नहीं है, बल्कि यह महिलाओं के साथ अन्याय है।

मदरसों में भी सरकारी स्कूलों जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराने कि योजना कि चर्चा करते हुए सुशील मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत सरकारी स्कूलों की भांति मदरसों से 10वीं व 12वीं की परीक्षा अच्छे अंकों में उत्तीर्ण करने वालों को भी छात्रवृत्ति दी जाएगी। मान्यता प्राप्त मदरसों में कक्ष, पेयजल, शौचालय, पुस्तकालय, कम्प्यूटर आदि के लिए राज्य सरकार सहायता देगी।

भजापा नेता ने सबों से गुजारा भत्ता बिल का समर्थन करने का आग्रह करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले 22 अगस्त को तीन तलाक को अवैध बताया था।




 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS