ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
256 अमीनों के बूते है बिहार, तीन माह में नियुक्त होंगे प्रत्येक पांच पंचायत पर एक अमीन
By Deshwani | Publish Date: 31/3/2017 4:36:24 PM
256 अमीनों के बूते है बिहार, तीन माह में नियुक्त होंगे प्रत्येक पांच पंचायत पर एक अमीन

प्रतीकात्मक फोटो

पटना, (हि.स.)। लगभग 11 करोड़ की आबादी और 94,163 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल वाले बिहार में 256 अमीनों के बूते जमीन की सरकारी मापी का काम चल रहा है। प्रत्येक पांच पंचायतों पर एक अमीन का पद बनाया गया है। प्रदेश में 8392 पंचायत हैं। अमीनों के 1802 पद स्वीकृत हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने माना है कि अमीनों की प्रदेश में भारी कमी है। जमीन विवाद के मामलों के निष्पादन में अमीनों की अहम जिम्मेदारी को ध्यान में रखकर सरकार खाली पदों को तीन माह में भरने की कार्रवाई करेगी। अभी सेवानिवृत्त अमीनों को भी संविदा पर नियोजित कर काम चलाया जा रहा है। 

भाजपा के नंद किशोर यादव ने एक अल्पसूचित प्रश्न के जरिए अमीनों की स्थायी नियुक्ति का मसला उठाया था। राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री मदन मोहन झा ने माना कि वर्ष 2013 में राज्य कर्मचारी चयन आयोग को ने 820 अमीनों की नियुक्ति हेतु प्रस्ताव भेजा गया। आयोग द्वारा 817 अभ्यर्थियों को चयनित कर सरकार को सूची मिली ।​ विभाग द्वारा अमीनों की अहर्ता और उनके प्रमाण पत्रों की जांच के बाद मात्र तीन की नियुक्ति की गयी। कहीं न कहीं चूक और गड़बड़ी के कारण यह नौबत आई। नंद किशोर यादव ने यह कहते हुए घेरा कि संविदा के अमीनों की सेवा का डेढ़ वर्ष बीत जाने के बाद भी सेवा विस्तार नहीं मिलने से उन्हें मानदेय नहीं मिल रहा है । स्पीकर विजय कुमार चौधरी ने इस पर सरकार को संज्ञान लेने और शीघ्र उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS