ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
नीतीश का लक्ष्य: ​देश के हर थाली में बिहारी व्यंजन, सब्जी उत्पादन में ​अव्वल बनेगा बिहार
By Deshwani | Publish Date: 9/11/2017 5:05:19 PM
नीतीश का लक्ष्य: ​देश के हर थाली में बिहारी व्यंजन, सब्जी उत्पादन में ​अव्वल बनेगा बिहार

पटना, हिस। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि तीसरे कृषि रोड मैप से बिहार की तस्वीर बदलेगी। खाद्यान्न उत्पादन बढ़ने के साथ कृषि की उत्पादकता भी बढ़ेगी। दो कृषि रोड मैप की बदौलत धान और आलू की उत्पादकता में बिहार ​विश्व रेकार्ड बना चुका है। 12 विभागों से जुड़ी कृषि रोड मैप के तहत 1.54 लाख करोड़ रुपये योजनाओं से खेती के लिए अलग बिजली फीडर बनेगा। 100 की आबादी के सभी गांव—टोले पक्की सड़कों से जुडेंगे। सब्जी उत्पादन में बिहार देश में अव्वल बनेगा। सब्जी उत्पादकों की सहकारी समितियां,युनियन और पफेडरेशन बनेगा। सरकार वित्तीय मदद देगी और सब्जी उत्पादकों को विशेष प्रोत्साहन मिलेगा।

मुख्यमंत्री गुरुवार को यहां राष्ट्र्र्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा बिहार के तीसरे कृषि रोड मैप की लॉचिंग समारोह में अध्यक्षीय भाषण कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश के हर थाली में बिहारी व्यजंन उनका सपना और लक्ष्य है। राष्ट्रपति ने कृषि रोड मैप का शुभारंभ करने के साथ नौ योजनाओं का भी शुभारंभ किया। 
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्वे और सेटलमेंट का काम पूरा कर प्रदेश में चकबंदी का कार्यक्रम सर्वोच्च प्राथमिकता देकर चालू किया जायेगा। यह कृषि उत्पादन बढ़ाने में सहायक होगा। अभी खेत का रकवा टुकड़े—टुकड़े में बंट गया है। 90 प्रतिशत लघु एवं सीमांत किसान हैं। 76 प्रतशत ग्रामीण आबादी की आ​जीविका खेती पर निर्भर है। सरकार ने खेती से जुड़े लोगों को किसान मानती है चाहे वेे डेयरी से जुड़े हों,मत्स्यपाल करते हों या खेती करते हों। जिनके पास अपना खेत नहीं पर खेती ही आजीविका है वें भी किसान हैं और उन्हें सरकार मदद देने की योजना चला रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि रोड मैप के तहत जैविक कोरिडोर की स्थापना होगी। पांच वर्षों में 50 हजार एकड़ में जैविक खेती का लक्ष्य है। पांच वर्षों में दो प्रतिशत हरित क्षेत्र का विस्तार कर 17 प्रतिशत करने का लक्ष्य है। राज्य बंटने पर बिहार में 9 प्रतिशत हरित क्षेत्र था। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS