ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
भाजपा सदस्यों ने विधान परिषद में होमगार्ड को समान वेतन को लेकर किया हंगामा
By Deshwani | Publish Date: 29/3/2017 5:50:28 PM
भाजपा सदस्यों ने विधान परिषद में होमगार्ड को समान वेतन को लेकर किया हंगामा

पटना। बिहार विधान परिषद में बुधवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सदस्यों ने आंदोलन कर रहे गृह रक्षा वाहिनी (होमगार्ड) के जवानों को राज्य के पुलिसकर्मियों के वेतन के समान पारिश्रमिक दिये जाने की मांग को लेकर हंगामा किया । हंगामा बढ़ता देख सभापति ने सदन की कार्यवाही को भोजनावकाश से पूर्व स्थगित कर दी। बिहार विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि होमगार्ड के जवानों को समान काम के बदले समान वेतन मिलना चाहिए ।
 दूसरे राज्यों में इस तरह की व्यवस्था है । उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश ने इस व्यवस्था को लागू कर दिया है । होमगार्ड के 62 हजार से अधिक जवान अपनी मांगों को लेकर धरना पर हैं इसलिए उनकी मांगों को सरकार को स्वीकार करना चाहिए । प्रश्नकाल के समाप्त होते ही इस मामले को एक बार फिर से उठाया । इसी दौरान राजग के सदस्य शोरगुल और नारेबाजी करते हुए सदन के बीच में आ गये । राजग सदस्य समान काम के लिए समान वेतन देना होगा , देना होगा .. के नारे लगा रहे थे । सभापति के आग्रह के बावजूद जब राजग सदस्य शांत नहीं हुए तब उन्होंने कार्यवाही को भोजनावकाश तक के लिए स्थगित कर दी । बाद में परिषद में प्रतिपक्ष के नेता मोदी ने अपने कक्ष में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि होमगार्ड के जवानों के लिए कानून 1947 का बना हुआ है ।
 जवानों का चरित्र और सेवा ठीक रहने पर उन्हे चार-चार वर्षों के लिए पुनर्नामित किया जाता है । इससे पहले बिहार विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह के आसन ग्रहण करते ही बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के रजनीश कुमार ने कहा कि गत 15 मार्च से समान काम के लिए समान वेतन की मांग को लेकर होमगार्ड के जवान आंदोलनरत है । 
उन्होंने कहा कि वह इस संबंध में कार्यस्थगन की सूचना दी है । भाजपा सदस्य ने कहा कि होमगार्ड के जवानों को उनके काम के बदले जो पारिश्रमिक सरकार की ओर से दी जाती है उसे राज्य के पुलिसकर्मियों के वेतन के समरुप किया जाये। ऐसा नहीं होने से जहां एक ओर उन्हें आर्थिक शोषण का शिकार होना पड़ता है वहीं दूसरी ओर मानसिक प्रताड़ना भी झेलनी पड़ती है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS