ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
उपमुख्यमंत्री ने किया विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेले का उदघाटन, मोतिहारी के दाेनों मंत्री रहे मौजूद
By Deshwani | Publish Date: 2/11/2017 8:12:16 PM
उपमुख्यमंत्री ने किया विश्व प्रसिद्ध सोनपुर मेले का उदघाटन, मोतिहारी के दाेनों मंत्री रहे मौजूद

पटना। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


विश्व प्रसिद्ध हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला का गुरुवार को डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने उद्घाटन किया। 32 दिवसीय मेला में आने वाले मेहमानों के सज चुके पर्यटन विभाग के मुख्य पंडाल में मेले की विधिवत शुरुआत शुरुआत हुई। गंगा-गंडक संगम और अन्य घाटों पर पूर्णिमा स्नान के लिए गुरुवार की शाम तक हजारों तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं। उनका आना लगातार जारी है। पूर्णिमा स्नान चार नवंबर को है। पुल घाट से साधु गाछी होते काली घाट और उधर पहलेजा धाम में देश के विभिन्न भागों से दस हजार से अधिक साधु-संत व विभिन्न संप्रदायों के अनुयायी पहुंच चुके हैं।
संतों मे सबसे अधिक संख्या कबीर के अनुयायियों की देखी जा रही है। हरिहरनाथ मंदिर, गजेन्द्र मोक्ष देवस्थानम, काली मंदिर व राधाकृष्ण मंदिर समेत सभी प्राचीन मठ-मंदिर सज चुके हैं। नदी घाटों पर सुरक्षित स्नान के लिए प्रशासन ने व्यापक तैयारी की है। नदी में सुरक्षा घेरे बनाए जा चुके हैं।
स्थानीय लोगों के अनुसार मेले में अबतक वाराणसी, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, हरिद्वार, पानीपत, लुधियाना तथा जम्मू-कश्मीर से ऊनी कपड़ों के व्यापारी आ चुके हैं। कश्मीर के व्यापारियों की संख्या लगभग दो दर्जन है। मेले में छोटी-बड़ी लगभग डेढ़ हजार दुकानें लग चुकी हैं। मेले में इस बार पचास से अधिक सरकारी व गैर सरकारी प्रतिष्ठानों की प्रदर्शनियां लग रही हैं।
पर्यटन विभाग व ग्रामश्री मंडप समेत तीन-चार प्रदर्शनियां ही चालू हो सकी हैं। अन्य प्रदर्शनियों का निर्माण युद्ध स्तर पर चल रहा है। पशु बाजारों में घोड़े के बाजार में सबसे ज्यादा चमक हैं। लगभग पांच हजार घोड़े आए हैं। अबतक दो हाथी आए हैं। कई हाथी मार्ग में हैं। खेल-तमाशों की मेले में इस बार भरमार देखी जा रही है।

यहां आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा की विशेष व्यवस्था की गई है। साफ-सफाई, पर्याप्त रोशनी के साथ शुद्ध पेयजल की भी व्यवस्था की गई है।

सुरक्षा के मद्देनजर मेला प्रक्षेत्र में 19 अस्थाई थाने बनाए हैं। मेला क्षेत्र में 600 पुलिस पदाधिकारी व 1100 पुलिस जवानों को सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। आपात स्थिति से निपटने के लिए डॉग स्क्वायड की व्यवस्था की गई है।

जिला प्रशासन ने इस बार भी मेले की हर जानकारी देने के लिए सोनपुर मेला एप बनाया है। डीएम ने बताया कि बाबा हरिहर नाथ मंदिर में प्रवेश से पहले श्रद्धालुओं गहन जांच से गुजरना होगा। पशुबाजार धीरे-धीरे गुलजार होना शुरू हो गया है।
पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने समारोह की अध्यक्षता की। अतिथियों ने मेला दर्पण 2017 का विमोचन किया। समारोह में राजस्व व भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल, सहकारिता मंत्री राणा रणधीर सिंह, महाराजगंज के सांसद जर्नादन सिंह सिग्रीवाल और स्थानीय विधायक रामानुज प्रसाद ने संबोधित किया। इससे पूर्व जिला अतिथि गृह में डिप्टी सीएम का सलामी देकर स्वागत किया।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS