ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
पटना
उग्रवाद प्रभावित 5 जिलों में पथ निर्माण के लिये पौने 16 अरब मंजूर- नंदकिशोर
By Deshwani | Publish Date: 18/10/2017 5:05:42 PM
उग्रवाद प्रभावित 5 जिलों में पथ निर्माण के लिये पौने 16 अरब मंजूर- नंदकिशोर

पटना, (हि.सं.) । बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि राज्य के वामपंथ उग्रवाद प्रभावित पांच जिलों में 49 पथों के निर्माण के लिये केन्द्र एवं राज्य सरकार ने 1584 करोड़ रूपये की मंजूरी दी है। 

 

नन्द किशोर यादव ने बुधवार को यहाँ बताया कि उग्रवाद प्रभावित मुजफ्फरपुर, गया, औरंगाबाद, जमुई और बांका जिलों में निर्माण के लिए प्रस्तावित पथों की कुल लंबाई 824 कि.मी. है। नन्दकिशोर यादव ने कहा कि भारत सरकार के स्तर पर कई उच्चस्तरीय प्राधिकृत समिति की बैठक में इन पथों के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई । उन्होंने कहा कि इन जिलों में यातायात को सुगम, सुरक्षित और सुदृढ़ बनाने के उद्देष्य से इन पथों के निर्माण की मंजूरी दी गई है। 

 

मंत्री ने कहा कि इन सड़कों के निर्माण पर व्यय होने वाले 1584 करोड़ रूपये में से 821 करोड़ भारत सरकार और 762 करोड़ रूपया राज्य सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि निर्माण के बाद इन पथों का पांच वर्षों तक संधारण भी किया जायेगा। 

 

बैठक में राज्य की ओर से पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृतलाल मीणा ने भाग लिया।

 

प्रस्तावित पथों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए नंदकिशोर यादव ने बताया कि औरंगाबाद जिले में 6, बांका में 5, गया में 9, जमुई में 6 एवं मुजफ्फरपुर जिले में 23 पथों का निर्माण किया जायेगा।

 

उन्होंने कहा कि इन जिलों में पथों के निर्माण से विकास की गति तेज होगी और समाज की मुख्यधारा से कटे नक्सलियों को मुख्यधारा में लाने में मदद मिलेगी। प्रस्तावित पथों के निर्माण की लंबाई- चौडाई की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि इन पथों के निर्माण में पथ निर्माण विभाग द्वारा उपयोग में लाये जा रहे विशिष्टियों यों का प्रयोग किया जायेगा।

 

पथ निर्माण मंत्री ने कहा कि इन सभी पथों की निविदा प्रक्रिया दो महीने में पूरा करने का निर्देश दिया गया है1 इसके अलावा इन सभी पथों का निर्माण एक वर्ष के अंदर पूरा करने को कहा गया है । 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS