ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
पीएम मोदी ने पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज व अररिया के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वेक्षण
By Deshwani | Publish Date: 26/8/2017 6:27:35 PM
पीएम मोदी ने पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज व अररिया के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का किया हवाई सर्वेक्षण

पटना, (हि.स.)। नमंत्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने शनिवार को बाढ़ प्रभावित चार जिले पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज एवं अररिया के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया। हवाई सर्वेक्षण के बाद पीएम ने पूर्णिया के चूनापुर हवाई अड्डा पर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की। 

 

चूनापुर हवाई अड्डा पर बाढ़ से संबंधित की गयी समीक्षा बैठक में मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह ने राज्य की तरफ से प्रधानमंत्री के समक्ष विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया। मुख्यमंत्री ने भी प्रस्तुतीकरण के दौरान मुख्य बिन्दुओं पर प्रकाश डाला। 
मुख्यमंत्री ने बताया कि बिहार में इस बार गैर परम्परागत क्षेत्रों में बाढ़ आयी है। बाढ़ के कारण बिहार में काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने प्रधानमंत्री को तुरंत राहत उपलब्ध कराने के लिये धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि बाढ़ राहत एवं बचाव कार्य में एनडीआरएफ की टीम, सेना की टीम तथा एयर फोर्स के हेलिकॉप्टरों द्वारा कार्य किया जा रहा है, जिससे बहुत लोगों को समय पर राहत पहुंचायी गयी। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ से आधारभूत संरचना खासकर सड़क, पुल-पुलिया, नहर, बांध को काफी नुकसान हुआ है। उन्होनें कहा कि भारत-नेपाल सीमा सड़क पर भी काफी नुकसान हुआ है, केन्द्र सरकार को इस पर विचार करना चाहिये। उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में सड़कों की उंचाई तथा सड़कों में वाटर वेज की समुचित व्यवस्था करने पर विचार करना चाहिये। समीक्षा के क्रम में बताया गया कि बिहार सरकार द्वारा बाढ़ से हुए नुकसान से संबंधित विस्तृत मांग पत्र जल्द ही समर्पित कर दिया जायेगा। 
समीक्षा में प्रधानमंत्री ने सभी बातों को गंभीरता के साथ स्वीकार किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि गैर परम्परागत क्षेत्र में आये बाढ़ से काफी नुकसान हुआ है। नुकसान का आकलन करने के लिये केन्द्र सरकार की टीम भी आयेगी। बिहार को हर संभव सहायता दी जायेगी, साथ ही भविष्य में इंस्टीच्यूशनल व्यवस्था बनाने पर भी बल दिया जायेगा। 
प्रधानमंत्री ने तत्कालीन सहायता के रूप में 500 करोड़ रूपये बिहार को देने की घोषणा की साथ ही कहा कि राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली ज्ञापन पर समुचित विचार किया जायेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री राहत कोष से बिहार में आयी बाढ़ में मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रूपये तथा गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये का अतिरिक्त अनुदान दिया जायेगा। 
इससे पूर्व आज चूनापुर हवाई अड्डा पर मुख्यमंत्री श्री नीतीष कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत किया। 
मौके पर आपदा प्रबंधन मंत्री दिनेश चन्द्र यादव, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, प्रधानमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव पीके मिश्रा, अपर सचिव पीएमओ तरूण बजाज, प्रधान सचिव जल संसाधन विभाग अरूण कुमार सिंह, विशेष प्रमंडलीय आयुक्त पूर्णिया सह प्रधान सचिव कृषि विभाग सुधीर कुमार, प्रधान सचिव मंत्रिमंडल समन्वय ब्रजेष मेहरोत्रा, प्रधान सचिव आपदा श्री प्रत्यय अमृत, प्रधान सचिव पथ निर्माण विभाग अमृत लाल मीणा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, सचिव ग्रामीण कार्य विभाग विनय कुमार सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS