ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
क्रिमीलेयर में पिछड़े और अन्य पिछड़े वर्गों का रखा गया ध्यान: प्रेम रंजन
By Deshwani | Publish Date: 23/8/2017 8:24:24 PM
क्रिमीलेयर में पिछड़े और अन्य पिछड़े वर्गों का रखा गया ध्यान: प्रेम रंजन

पटना, (हि.स.)। नरेन्द्र मोदी नेतृत्व की भाजपा सरकार ने पिछड़े व अन्य पिछड़े वर्गों के सामाजिक और शैक्षिक पिछड़ेपन को ध्यान में रखते हुए क्रिमी लेयर में 6 लाख की सालाना आमदनी से बढ़ाकर 8 लाख की आमदनी तक वाले भारत सरकार में अब भारतीय कानून के जरिये सरकारी तथा सार्वजनिक क्षेत्रों की इकाइयों तथा निजी शैक्षिक संस्थानों में पदों तथा सीटों के प्रतिशत को आरक्षित करने की कोटा प्रणाली प्रदान कर दी है। 

बुधवार को पार्टी केे प्रदेश प्रवक्ता प्रेम रंजन पटेल ने कहा कि पिछड़े और अन्य पिछड़े वर्गों के लिए आयोग बनाकर सांवैधानिक दर्जा प्रदान कर केन्द्र सरकार आत्म सम्मान के साथ सामाजिक और शैक्षिक पिछड़ेपन को दूर करने के लिए कृतसंल्पित है।
 
सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में 27 प्रतिशत सीटें आरक्षित है। पर सक्षम उम्मीदवार नहीं होने के कारण 12 से 15 प्रतिशत सीटें ही भर पाती थी। क्रिमी लेयर की सीमा 8 लाख करने से सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों की सीटों के लिए योग्य उम्मीदवारों की संख्या बढ़ जायेगी।
 
 केन्द्र सरकार की सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की अनुशंसा पर कैबिनेट से मंजूरी देकर सरकारी नौकरियों एवं शिक्षण संस्थानों में पिछड़े व अन्य पिछड़े वर्गों के युवाओं को रोजगार के अधिक अवसर प्राप्त होंगे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS