ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
पटना के दीघा में खुली एसीएफएल माइक्रो फाईनेंस की पहली शाखा
By Deshwani | Publish Date: 16/8/2017 7:49:32 PM
पटना के दीघा में खुली एसीएफएल माइक्रो फाईनेंस की पहली शाखा

पटना, (हि.स.)। आदि चित्रगुप्त फाइनांस लि एसीएफएल माइक्रो फाइनेंस की पहली शाखा राजधानी पटना के दीघा में काम करने लगी। केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं उद्यम राज्यमंत्री ​ गिरिराज सिंह ने किया पहली शाखा का उद्घाटन किया। उन्होंने खादी ग्रामोद्योग से जुड़ी संस्थाओें को एसीएफएल से जोड़ने की पेशकश की और कहा कि अभी देश में 68 हजार करोड़ रुपये का कर्ज नन बैंकिंग संस्थाओं से बंटे हैं । देश में 80 प्रतिशत लघु उद्यमियों को बैंकों से मात्र 20 प्रतिशत कर्ज मिले हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पना के अनुरूप हमें मुद्रा बैंक की गति​विधियों को काफी विस्तार देना होगा। 

केन्द्रीय राज्यमंत्री गिरिराज सिंह ने एसीएफएल की स्थापना के लिए सांसद आर.के.सिन्हा के प्रयासों की भूरि-भूरि प्रशंसा की । उन्होंने कहा कि समाज की पिछड़ी एवं आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को उद्यमी और स्वावलंबी बनाने की परिकल्पना से स्थापित एसीएफएल माइक्रो फाइनेंस की पहल और प्रयासों से देश की महिलाओं में सामाजिक और आर्थिक समृद्धि आयेगी। उन्होंने कहा कि वे मानते हैं कि बिहार में वंचित वर्ग की महिलाओं में एसीएफएल के प्रयास से क्रांतिकारी बदलाव सामने आयेगा। महिलायें आमतौर पर बैंक पहुंचने में हिचकती हैं । एसीएफएल उनके घरों तक खुद पहुंचकर रोजी—रोटी सुलभ कराने में मददगार बनेगा, इससे अच्छा और सुखद और क्या हो सकता है। 
एसीएफएल के अध्यक्ष एवं सांसद आर.के.सिन्हा ने इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कि एसीएफएल की स्थापना शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के गरीबों को कोई भी रोजगार-कारोबार के​ लिए आसान तरीके से कर्ज सुलभ कराने के उद्देश्य से की गयी है। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा स्वीकृत बिहार का यह पहली नन बैंकिंग माइक्रो फाइनेंस कंपनी है। इससे विभिन्न चरणों में 10 लाख रुपये तक कर्ज मिलेगा। सूद की दर आरबीआई द्वारा निर्धारित अधिकतम 12 प्रतिशत हो सकती है। उन्होंने कहा कि इस संस्था का मुख्य ध्येय गरीबों के घरों में आर्थिक एवं सामाजिक बदलाव लाने का है | विशेष रूप से महिलाओं को स्वरोजगार का अवसर सुलभ कराने के साथ आर्थिक रूप से भी स्वावलंबी बनाने का है। देशभर की तुलना में पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में सर्वाधिक गरीबी है। एसीएफएल अभी इन्हीं इलाकों में अ​पनी गति​विधियों को विस्तार देकर लक्ष्य पूरा करेगा। उन्होंने कहा कि संस्था की ओर से फुटपाथ पर छोटे कारोबार कर जीवन यापन करने वाले, खोमचे वाले, रिक्शा वाले, सब्जी बेचने वाले पुरुषों को भी आर्थिक मदद मिलेगी, पर यह कर्ज उनकी पत्नी के नाम से ही मिलेगा। इससे महिला सशक्तिकरण के साथ आधी आबादी का मान-सम्मान भी बढ़ेगा। 
एसीएफएल के सीईओ ज्ञान मोहन ने संस्था का ध्येय और उद्देश्य पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ग्राहकों को उच्च कोटि की सेवा और गरीबों को सहुलियत देना ही इसका मुख्य ध्येय है। आर्थिक रूप से स्वावलंबी और स्वरोजगार के लिए एसीएफएल की पहली शाखा ने 100 से अधिक आर्थिक रूप कमजोर महिलाओं को कर्ज दिया है। समारोह में महिला समूहों के सदस्यों के बीच उपहार स्वरुप एक-एक सिलाई मशीन वितरित करने के साथ कर्ज स्वीकृति का प्रमााण पत्र दिया गया। समारोह में भाजपा के विधान पार्षद सूरजनंदन मेहता एवं लाल बाबू प्रसाद,पूर्व विधायक चित्तरंजन शर्मा और राजधानी के प्रमुख समाजसेवी एवं उद्योगपति रविनंदन सहाय ने भी ने विचार व्यक्त किया । एसीएफएल ने पटना की दीघा शाखा की शुरुआत करने के साथ प्रथम चरण में बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में शाखायें खोलकर अपनी ​गति​विधियों का विस्तार करेगा। प्रकारांतर पूरे देश में इसकी शाखायें खुलेंगी। देश की आर्थिक एवं सामाजिक रूप से पिछड़ी महिलाओं को स्वरोजगार के लिए अत्यंत सरल तरीके से कर्ज मुहैया कराने की योजना है। कर्ज के लिए आवेदन देने के बड़े आसान तरीके बनाये गये हैं। डिजिटल प्रणाली से एसीएफएल चंद अवधि में कर्ज के आवदनों को निष्पादित करेगा। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS