ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
पटना
पंजाब से एनडीआरएफ की चार और टीमें आज पहुंचेंगी पटना
By Deshwani | Publish Date: 16/8/2017 12:49:35 PM
पंजाब से एनडीआरएफ की चार और टीमें आज पहुंचेंगी पटना

पटना,  (हि.स.)। बिहार में आई भीषण बाढ़ के मद्देनजर बिहार राज्य आपदा प्रबंधन के माँग पर 7वीं बटालियन एनडीआरएफ भटिंडा (पंजाब) की चार बटालियन बुधवार को एयरफोर्स विमान के जरिये बिहटा एयरलिफ्ट कराई जा रही हैं। इन टीमों को अलग-अलग बाढ़ प्रभावित जिलों में राहत एवं बचाव कार्य के लिए तैनात किया जाएगा।
 
आज सुबह आठ बजे दीदारगंज, पटना में तैनात 9वीं बटालियन (एनडीआरएफ) की सी-1 टीम गोपालगंज जिले में राहत बचाव कार्य के लिए भेजी गई। 
 
बिहार में आई भीषण बाढ़ के मद्देनजर एनडीआरएफ की वर्तमान में कुल 23 टीमों को विभिन्न जिलों में लगाया गया है। एनडीआरएफ की एक - एक टीम सुपौल, दरभंगा, अररिया, मधुबनी और मुज़फ़्फ़रपुर जिलों में तैनात की गई है जबकि दो - दो टीमें किशनगंज, गोपालगंज और कटिहार जिलों में तैनात है। इसके अलावा तीन-तीन टीमें क्रमशः मोतिहारी, बेतिया, पूर्णिया और सीतामढ़ी जिलों में तैनात है। चार अन्य टीमें पंजाब से आज एयरलिफ्ट की जा रही हैं।
 
12 अगस्त से 15 अगस्त तक (देर शाम) एनडीआरएफ की टीमों ने कुल लगभग 14 हजार लोगों करस्त इलाकों से सुरक्षित बाहर निकाला है। इसके अलावा 10 शवों को बाढ़ग्रस्त जिलों में ढूढ़ निकाला तथा इसे उनके परिजनों को सौंपने में सिविल प्रशासन की मदद की। एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने अब तक 20 प्रसव पीड़ित महिलाओं को अलग अलग जिलों में उनके बाढ़ ग्रस्त घरों से सुरक्षित निकालकर नजदीकी अस्पताल पहुंचाया है। इसके अलावा एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने अपने कार्यकुशलता और अदम्य साहस का परिचय देते हुए बाढ़ में डूबते हुए सात लोगों को बचाया है।
 
एनडीआरएफ के बचावकर्मी अपने-अपने संबंधित तैनाती जिलों में सिविल प्रशासन के संपर्क में हैं तथा सिविल प्रशासन को राहत सामग्री बांटने में भी बोट के द्वारा लगातार मदद कर रहे हैं। 
 
9वीं बटालियन के ऑपरेशनल कमान्डेंट विजय सिन्हा की देखरेख में एनडीआरएफ द्वारा राहत और बचाव कार्य चलाया जा रहा है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS