ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
मुख्यमंत्री ने कहा, मंत्रिमंडल विस्तार के लिए इंतजार कीजिए
By Deshwani | Publish Date: 28/7/2017 4:04:12 PM
मुख्यमंत्री ने कहा, मंत्रिमंडल विस्तार के लिए इंतजार कीजिए

पटना,  (हि.स.)। बिहार में चार वर्षों के बाद बनी जदयू-भाजपा सरकार का 243 सदस्यीय विधानसभा में शुक्रवार को 131 विधायकों का बहुमत सिद्ध होने के साथ अब सबों की निगाहें मंत्रिमंडल विस्तार पर टिक गयी है। सोमवार या मंगलवार को विस्तार होने की उम्मीद है। मुख्ममंत्री नीतीश कुमार ने मंत्रिमडल विस्तार के संबंध में कहा कि इंतजार कीजिए। होगा तब सबों को पता चल जायेगा। 

मुख्यमंत्री ने विधानसभा स्थित अपने कक्ष में मीडिया प्रतिनिधियों से अनौपचारिक बातचीत में यह पूछने पर कि बहुमत सिद्ध हो गया ,अब मंत्रिमंडल विस्तार कब होगा, क्या एक-दो दिनों में होगा या और इंतजार करना होगा। मुख्यमंत्री ने हंसते हुए कहा कि इंतजार कीजिए । आप सबों को सबसे पहले पता होगा। उन्होंने चुटकी भी ली कि मीडिया के लोग तो भावी मंत्रियों का नाम गिनाने में लग भी गये हैं। राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का मेरी ओर से दावा भी पेश नहीं हुआ था,उसके पहले मीडिया ने 26 जुलाई को शाम पांच बजे शपथग्रहण होने की खबर प्रसारित कर दी थी। 

प्रदेश में अभी मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री समेत दो सदस्यीय मंत्रिमंडल है। बिहार में मुख्यमंत्री सहित अधिकतम 36 सदस्यीय मंत्रिमडल हो सकता है। 243 सदस्यीय विधानसभा और 75 सदस्यीय विधान परिषद होने के कारण विधानसभा सदस्यों की संख्या का 15 प्रतिशत की संख्या में मंत्री बन सकते हैं ।

विधानसभा में जदयू के 71 और भाजपा के 53,रालोसपा एवं लोजपा के 2-2 और हम के एक सदस्य हैं । चार निर्दलीय सदस्य हैं । विधायकों के संख्या बल के आधार पर जदयू के 21 और भाजपा एवं सहयोगी दलों के कोटे से 15 मंत्री होंगे। विधानसभा में अध्यक्ष पद पर जदयू के विजय कुमार चौधरी है। परिषद में सभापति की खाली कुर्सी फिर भाजपा को मिलना तय है। अवधेश नारायण सिंह को ​​फिर सभापति बनाये जाने की संभावना प्रबल है। विधानसभा में उपाध्यक्ष की कुर्सी भाजपा को मिलेगी। परिषद में उपसभापति हारुण रशीद जदयू के हैं ।

महागठबंधन सरकार में शामिल जदयू कोटे के कई मंत्रियों को राजग सरकार में जगह नहीं मिल सकती है। जदयू से विजेन्द्र प्रसाद यादव, राजीव रंजन सिंह, श्रवण कुमार, खुर्शीद और उर्फ फिरोज अहमद को फिर मंत्री बनाये जाने के आसार हैं । भाजपा कोटे से नंद किशोर यादव, मंगल पांडये, प्रेम कुमार, रजनीश कुमार को मंत्री बनना तय दिख रहा है। नीतीश कुमार से बगावत करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी भी राजग सरकार में मंत्री बने तो कोई अचरज नहीं होगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS