ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
जल बचत,जल संचय की ओर अग्रसर मोदी सरकार : प्रेम कुमार
By Deshwani | Publish Date: 27/7/2017 8:24:18 PM
जल बचत,जल संचय की ओर अग्रसर मोदी सरकार  : प्रेम कुमार

पटना, (हि.स.)। भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रेम कुमार ने गुरुवार को कहा कि केन्द्र सरकार के द्वारा नमामि गंगे कार्यक्रम के अंतर्गत बिहार में सीवरेज और एसटीपी स्कीम, नदी के अग्र भाग का विकास, घाट और शवदाह-गृह, नदी के सतह की सफाई, गंगा नदी के किनारे पर ग्रामीण स्वच्छता कार्यकलाप एवं गंगा नदी के किनारों पर वनरोपण की शुरुआत की गई है।

भाजपा नेता ने कहा कि नदी सतह स्वच्छता कार्य के अंतर्गत तीन वर्ष की अवधि के लिए तीन करोड़ 96 लाख रुपये की राशि से केन्द्र सरकार ने पटना में ट्रैस स्कीमर मशीनें लगाई हैं। वहीं गंगा के तट के किनारे पहचान किए गए 473 गांव में से अभी तक 83 गांवों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किया गया है। राज्य में पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय ने 5,82,992 के लक्ष्य की तुलना में 1,21,775 शौचालयों का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। साथ ही बिहार में 166 हेक्टेयर पौधारोपण करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें से 159 हेक्टेयर का लक्ष्य 19,89,908 पौधे लगाकर पूरा कर लिया गया है। इसमें छः करोड़ रुपये की राषि निवेष की गई है।
 
प्रेम कुमार ने कहा कि केन्द्र सरकार के द्वारा बिहार के बक्सर, सोनपुर, हाजीपुर, मुंगेर, जमालपुर में घाट विकास और शवदाहगृह के लिए 134.33 करोड़ रुपये की लागत से परियोजना की शुरूआत की गई। वहीं नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रस्तुत डीपीआर के आधार पर कई अन्य परियोजनाओं की स्वीकृति भी दी गई है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS