ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
बिहार
बिहार में 22 लाख सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों का फर्जीवाड़ा!
By Deshwani | Publish Date: 24/6/2017 6:48:32 PM
बिहार में 22 लाख सामाजिक सुरक्षा पेंशनधारियों का फर्जीवाड़ा!

पटना,  (हि.स.)| बिहार विधान सभा की लोक लेखा समिति के सभापति और भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नंदकिशोर यादव ने कहा है कि बिहार में सामाजिक सुरक्षा पेंशन के नाम पर भारत सरकार से मिल रहे करोड़ो-करोड़ रुपये की बंदरबांट हो रही है। लाखों फर्जी लोगों को पेंशन की राशि के भुगतान के नाम पर पंचायत से लेकर जिला स्तर के अधिकारी रूपए हड़पे जा रहे हैं। 22 लाख पेंशनधारियों का फर्जीवाड़ा हुआ है ।
यादव ने शनिवार को यहां कहा कि राज्य में 2008-09 में सामाजिक सुरक्षा पेंशन पाने वालों की संख्या 20 लाख के करीब थी, जो 2015-16 में बढकऱ 68.70 लाख हो गई। राज्य सरकार से भाजपा के अलग होने के बाद लगभग 15 लाख पेंशनधारियों की संख्या बढ़ी। लेकिन केन्द्र में नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बनी सरकार ने सभी कार्यों के भुगतान को बैंक से करने का निर्णय लिया तो बिहार सरकार की कथनी और करनी की पोल खुल गयी। लाभार्थियों को शिविर के बजाए बैंक खाते के माध्यम से राशि स्थानांतरण व्यवस्था के लिए डाटाबेस तैयार किया गया तो ऐसे लोगों की संख्या घटकर 47 लाख हो गई है। पिछले चार-पांच वर्षों के भीतर इस योजना में जमकर फर्जीवाड़ा हुआ है। करोड़ों रूपए का फर्जी भुगतान एक बड़े घोटाले को संकेत करता है।
यादव ने कहा कि बीते वित्तीय वर्ष में भारत सरकार ने पेंशन राशि के भुगतान के लिए 568 करोड़ों रूपए बिहार को दिए थे। पेंशन मद में प्रति लाभार्थी को मिलने वाले 400 रूपये में आधी राशि केन्द्र सरकार देती है। भारत सरकार यदि बैंकों के जरिए भुगतान के लिए आधार कार्ड लिंक डाटा बेस तैयार नहीं करवाती तो लूट का यह गोरखधंधा अनवरत जारी रहता।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS