ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
जेइइ एडवांस : 6 जून तक स्वीकार की जाएगी आपत्ति, 11 को जारी होगी ऑल इंडिया रैंक
By Deshwani | Publish Date: 5/6/2017 6:48:40 PM
जेइइ एडवांस : 6 जून तक स्वीकार की जाएगी आपत्ति, 11 को जारी होगी ऑल इंडिया  रैंक

पटना। देशवाणी न्यूज नेटवर्क


संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस-2017 की आंसर की पर आपत्ति मंगलवार तक स्वीकार की जाएगी। रविवार को आंसर की Jeeadv.ac.in वेबसाइट  पर अपलोड कर दी गई है। छह जून के बाद दर्ज कराई गई आपत्तियों पर संस्थान विचार नहीं करेगा। आपत्ति केवल ऑनलाइन ही स्वीकार की जाएगी। अभ्यर्थी को हर आपत्ति के लिए 500 रुपये शुल्क ऑनलाइन जमा करना होगा। इस साल 35 हजार परीक्षार्थियों को ऑल इंडिया रैंक 11 जून को जारी की जाएगी। इसी के आधार पर देश के 22 आइआइटी सहित अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों में अभ्यर्थियों को दाखिला मिलेगा।
रैंक सूची में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों को प्रत्येक विषयों में न्यूनतम 10 फीसद और कुल अंकों का 35 फीसद अंक अनिवार्य है। वहीं, अन्य पिछड़ा वर्ग और नॉन क्रिमी लेयर रैंक  के लिए यह नौ और 31.5 फीसद है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा सामान्य दिव्यांग रैंक के लिए हर विषय में पांच फीसद अंक और कुल अंकों का 17.5 फीसद अंक जरूरी है।
परीक्षा 21 मई रविवार को आयोजित की गई थी। सुबह पहला पेपर 9 बजे से 12 बजे तक, जबकि दूसरा पेपर 2 से पांच बजे तक चला था। एडवांस की पेपर वन और टू की परीक्षा में देशभर में दो लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे। रिजल्ट 11 जून को सुबह 10 बजे घोषित किया जाएगा। पेपर वन और टू में शामिल अभ्यर्थियों की ही ऑल इंडिया रैंक जारी की जाएगी।
जानकारों के मुताबिक इस बार की परीक्षा के प्रश्नपत्र सामान्य थे। पेपर में मल्टीपल करेक्ट च्वॉइस क्वेशचन, इंटेगर टाइप क्वेशचन और पैसेज टाइप क्वेशचन का मिश्रण था। पेपर 183 मार्क्स का था, हर वर्ष 61-61 अंक का था। फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स का फॉर्मेट एक जैसा था।'
रैंक लिस्ट में केवल उन्हीं उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा जो प्रत्येक विषय और एग्रीगेट में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त करेंगे। न्यूनतम निर्धारित अंक कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं- पेपर नंबर 1 और पेपर नंबर 2 देने वाले सभी उम्मीदवारों का ओआरएस ऑनलाइन पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा।


image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS