ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
बिहार
अब बिहारी प्रतिभाओं को मिलेगाी विदेशों में पहचान: शिवचंद्र राम
By Deshwani | Publish Date: 1/6/2017 6:39:33 PM
अब बिहारी प्रतिभाओं को मिलेगाी विदेशों में पहचान: शिवचंद्र राम

पटना।  देशवाणी न्यूज नेटवर्क


भारतीय सांस्‍कृतिक संबंध परिषद, विदेश मंत्रालय, भारत सरकार के साथ कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग, बिहार ने पटना में विभाग के मंत्री के कक्ष में एमओयू साइन किया। विभाग के मंत्री श्री शिवचंद्र राम की उपस्थिति में इसपर पर आइसीसीआर के निदेशक शत्रुघ्‍न सिन्‍हा और विभाग के सांस्‍कृतिक निदेशक सत्‍यप्रकाश मिश्रा ने साइन किया। इस दौरान मंत्री श्री राम ने कहा कि बिहार की कला-संस्‍कृति आज राज्‍य के अलावा देश भर में अपनी पहचान बना रही है। लेकिन अब भारत सरकार की संस्‍था के साथ दो साल के लिए एमओयू पर बिहार सरकार हस्‍ताक्षर से बिहार की कला को दुनिया भर में ले जाने का मौका मिलेगा।
मंत्री ने कहा कि अब राज्‍य के कलाकारों को विदेशों में भी आसानी से मंच मिल सकेगा, जो पहले आसान नहीं होता था। अब राज्‍य के कलाकारों को विदेशों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के दिशा में जिम्‍मेवारी भारत सरकार लेगी। इससे बिहार की कला को वैश्विक आयाम मिल सकेगा और हम भी बिहार में विदेशी कलाकारों को एक मंच देंगे। ताकि दोनों ओर से सांस्‍कृति और विरासत का आदान प्रदान हो सके। श्री राम ने कहा कि जल्‍द ही बिहार में भी आइसीसीआर का क्षेत्रीय कार्यालय खोला जाएगा, जिसके लिए राज्‍य सरकार जगह देगी।
गौरतलब है कि इस साइन के अनुसार, परस्‍पर विश्‍वास के आधार पर सांस्‍कृतिक कार्यक्रम, प्रदर्शनी, साहित्‍यक कार्यक्रम आदि के आयोजन में दोनों पक्षों का समन्‍वय होगा। आइसीसीआर द्वारा राज्‍य में अंतर्राष्‍ट्रीय सांस्‍कृतिक दलों का कार्यक्रम कराया जाएगा। सांस्‍कृतिक कार्यक्रम के अवसर पर दोनों पक्षों के Logo और Emblem प्रदर्शित होंगे। ICCR द्वारा तैयार सूची के अनुसार राज्‍य के कलाकारों को इंटरनेशनल मंच प्रदान किया जाएगा। सांस्‍कृतिक कार्यक्रमों के वीडियोग्राफी और ऑडियोग्राफी का कॉपीराईट उभय पक्ष का होगा। ICCR के क्षेत्रीय कार्यालय की स्‍थापना के लिए राज्‍य सरकार द्वारा स्‍थान उपलब्‍ध कराया जाएगा।
इसके अलावा, MOU द्वारा दोनों पक्षों के लिए किसी प्रकार का लीगल ऑब्लिगेशन नहीं होगा। यह दो साल के वैद्य होगा। दो सालों के लिए फिर से नवीकरण किया जा सकेगा, जब तक कि दोनों पक्षों में से किसी के द्वारा समयावधि खत्‍म होने के दो माह पूर्व इस MOU के निरस्‍त होने की लिखित सूचना न दी जाए। कोई भी पक्ष दो माह के पूर्व लिखित सूचना द्वारा इस MOU को निरस्‍त कर सकेगा।
वहीं, मंत्री श्री शिवचंद्र राम ने MOU साइन होने के बाद भारतीय संगीत नाटक अकादमी के द्वारा सम्‍मानित ब्रजकिशोर दूबे को यक्षिणी की मूर्ति और पुष्‍प गुच्‍छ देकर सम्‍मानित किया। इस अवसर पर विभाग के प्रधान सचिव श्री चैतन्‍य प्रसाद, अपर सचिव आनंद कुमार, मंत्री के आप्‍त सचिव विनय कुमार और मीडिया प्रभारी रंजन सिन्‍हा उपस्थित थे।     

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS