ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
पाकुड़
मनरेगा आपूर्तिकर्ताओं को 32 करोड़ सेल्स टैक्स जमा करने के लिए भेजा गया नोटिस
By Deshwani | Publish Date: 19/1/2018 5:56:02 PM
मनरेगा आपूर्तिकर्ताओं को 32 करोड़ सेल्स टैक्स जमा करने के लिए भेजा गया नोटिस

पाकुड़ (हि.स.)। मनरेगा योजना में मेटिरियल की आपूर्ति करने वाले 32 आपूर्तिकर्ताओं को सेल्स टैक्स विभाग ने आगामी तीस दिनों के अंदर 32 करोड़ 43 लाख रुपये सेल्स टैक्स जमा करने का डिमांड नोटिस जारी किया है। उल्लेखनीय है कि वित्तीय वर्ष 2013-14, 14-15, 15-16 तथा 16-17 में योजना के तहत अलग-अलग आपूर्तिकर्ताओं द्वारा 55 करोड़ रुपए से अधिक की योजनाओं में मेटिरियल की आपूर्ति की गई थी। लेकिन इन आपूर्तिकर्ताओं द्वारा न तो सेल्स टैक्स जमा कराया गया है और न ही खनन विभाग को राॅयल्टी दी गयी । जबकि डीआरडीए से बहाल किए गए मनरेगा के खातों से मेटिरियल आपूर्ति के विरुद्ध 55 करोड़ रुपयों से अधिक की निकासी की जा चुकी है । यह रकम आपूर्तिकर्ताओं को बतौर भुगतान दिया गया है, लेकिन किसी भी आपूर्तिकर्ता ने आपूर्ति के अनुरूप खनन तथा सेल्स टैक्स विभाग को किसी भी तरह का भुगतान नहीं किया। विभागीय कार्यों व इसके खातों की जांच के दौरान डीसी दिलीप कुमार झा ने इस गड़बड़ी को पकड़ा । डीसी के निर्देश पर खनन व सेल्स टैक्स विभाग सक्रिय हुआ और अपने-अपने हिस्से का टैक्स व राॅयल्टी जमा करने का नोटिस आपूर्तिकर्ताओं को जारी किया गया है ।
उधर सेल्स टैक्स विभाग ने राॅयल्टी और पेनल्टी की गणना की तो पाया कि आपूर्तिकर्ताओं ने 32 करोड़ 43 लाख रुपये डकार लिए हैं । इसके बाद विभाग ने त्वरित कार्रवाई करते हुए सभी आपूर्तिकर्ताओं को डिमांड नोटिस जारी कर तीस दिनों के अंदर राशि जमा करने को कहा है। विभागीय उपायुक्त विनय कुमार वर्मा ने बताया कि हमने सभी आपूर्तिकर्ताओं को वित्तीय वर्ष वार अलग-अलग नोटिस जारी किया है ।
उल्लेखनीय है कि मनरेगा योजना में मेटिरियल आपूर्ति के लिए राज्य के सभी जिलों में आपूर्तिकर्ताओं की बहाली की गई है और इसके विरुद्ध उनके खाते में सीधे भुगतान भेजा गया है । मिली जानकारी के मुताबिक पाकुड़ की ही तरह किसी भी जिले में आपूर्तिकर्ताओं द्वारा न तो खनन विभाग को राॅयल्टी दी गई है और न ही सेल्स टैक्स जमा कराया गया है । विभाग के एक बड़े पदाधिकारी ने बताया कि संपूर्ण राज्य में इसकी विधिवत जांच करायी जाए तो एक बहुत बड़ा घोटाला उभर कर सामने आएगा ।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS