ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
नेपाल
नेपाल में पहली बार महिला चुनी गईं नगरपालिका अध्यक्ष
By Deshwani | Publish Date: 17/5/2017 5:12:37 PM
नेपाल में पहली बार महिला चुनी गईं नगरपालिका अध्यक्ष

नवलपरासी। नेपाल में पहली बार एक महिला नगरपालिका अध्यक्ष का चुनाव जीतने में सफल रही हैं। नेपाली कांग्रेस की लक्ष्मी पांडे ने यह इतिहास रचा है। हालांकि देश में 20 साल बाद निकाय चुनाव हो रहा है, लेकिन इससे पहले किसी महिला को नगरपालिका का अध्यक्ष पद नसीब नहीं हुआ था। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली।

 
विदित हो कि लक्ष्मी पांडे ने हुपस्कोट ग्रामीण नगरपालिका के अध्यक्ष पद का चुनाव जीता है। उन्हें 4593 मत मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी सीपीएन-यूएमएल के उम्मीदवार मेघ बहादुर पुलामी को 4358 मत हासिल हुए। इसी तरह इस नगरपालिका के उपाध्यक्ष का चुनाव भी सीपीएन–यूएमएल की महिला उम्मीदवार कोपिला मल्ला ने जीता है। उन्होंने अपने निकतम प्रतिद्वंद्वी नेपाली कांग्रेस के ओम थापा को मात्र 53 मतों से हराया। मल्ला को कुल 4468 मत मिले।
 
उधर, बिनयी-त्रिवेणी ग्रामीण नगरपालिका के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद पर भी नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार विजयी हुए हैं। नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष पद के उम्मीदवार दनबर जीसी को कुल 1579 मत मिले, जबकि उपाध्यक्ष पद के उम्मीदवार को कुल 1494 मत मिले। इसी तरह बुद्धकाली ग्रामीण नगरपालिका के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पर भी नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS